विदेश भेजने के नाम पर 150 लोगों से डेढ़ करोड़ की ठगी

0

परवेज अख्‍तर, सिवान:- विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर जिले के अलग-अलग प्रखंडों के रहने वाले करीब 150 युवकों से करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर लिए जाने काम मामला प्रकाश में आया है। आरोपी ने इन युवकों से करीब डेढ़ करोड़ रुपये ठग लिया। इसकी जानकारी तब हुई जब मुफ्फसिल थाना में शनिवार को अचानक हंगामा करते हुए काफी संख्या में युवक पहुंच गए और उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। इस मामले में पुलिस ने चार को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार व्यक्ति शशि रंजन राम है। हंगामा कर रहे युवकों का कहना था कि आरोपी एजेंट ने उन्हें गलत वीजा और टिकट देकर मुबंई भेज दिया और वहां से फरार हो गया। काफी खोजबीन बाद जब वह मिला तो फिर से झूठी बातों में फंसाने का प्रयास किया।
मामले में बताया जिले के आंदर थाना क्षेत्र के बड़हुलिया हाता निवासी शशि रंजन राम मैरवा में नौतन मोड़ के पास साईं इंटरनेशनल सर्विस के नाम से विदेश भेजने के लिए कार्यालय खोला है और युवकों को विदेश भेजने का कार्य करता था। इसने सिवान, देवरिया, गोपालगंज एवं वाराणसी के करीब 150 युवकों को कुवैत भेजने के लिए वीजा और टिकट देकर 22 मार्च को फ्लाइट के लिए इन्हें मुबंई बुलाया, लेकिन युवकों को झांसा देकर वह इनके साथ से अलग हो गया। युवक मुंबई में जाकर परेशान हो गए और ठग का नंबर हमेशा बंद बता रहा था। विदेश जाने वाले युवकों ने बताया कि शशि कुवैत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन कंपनी में भेजने के लिए मुंबई ले गया। जब सभी युवकों ने मुंबई में शशि से संपर्क साधने का प्रयास किया तो उसका नंबर नहीं लगा। इसके बाद सभी ने एक दूसरे से संपर्क कर वीजा चेक किया तो सभी के वीजा पर एक ही नंबर अंकित था।
तब युवकों ने टिकट का जांच किया तो पाया कि टिकट 21 मार्च को ही कैंसिल करा दिया गया है। युवकों ने बताया कि सभी लोग अपने-अपने घर से अपने सुविधा के अनुसार मुंबई पहुंचे थे और सभी ने घर छोड़ने से पहले टिकट कि जांच की थी तो टिकट को सही पाया था। इसके बाद सभी ने शशि की तलाश की तो कुर्ला में शशि एक लड़के के हाथ लग गया और सभी ने शशि को पकड़ कर सिवान लाया। यहां लाने के बाद शनिवार की सुबह शशि की पिटाई गोपालगंज मोड़ पर कर रहे थे जिसकी सूचना शशि के पिता को लग गई। आनन फानन में शशि के पिता ने मुफ्फसिल थाना में इसकी जानकारी दी और पुलिस ने मौके पर पहुंच कर लोगों द्वारा पीटे जा रहे आरोपी को अपने कब्जे में लेकर थाना लाया।
पुलिस की इस कार्रवाई के बाद आक्रोशित हंगामा करने लगे और थाने समक्ष प्रदर्शन करने लगे। यह देख पुलिस ने आक्रोशितों को पहले शांत कराया और उसके बाद जब आक्रोशित नहीं माने तो पुलिस ने लाठी चार्ज किया जिसके बाद सभी वहां से भाग निकले। इस मामले में पुलिस ने चार को पकड़ कर हिरासत में ले लिया है। पीड़ित युवकों में मनोज साह, ब्रजेश कुमार, रंजय कुमार साह, राजेंद्र कुशवाहा, सोनू कुमार,विष्णु शर्मा, अनिल गुप्ता, असेसर सिंह, राजू कुमार, सलाहुद्दीन, रवींद्र कुमार, मृत्युंजय यादव, फैसल, सलमान समेत कई शामिल थे। सभी ने बताया कि शशि ने विदेश भेजने के लिए इनसे 70से 90 हजार रुपये तक ठग लिया है। इस संबंध में मुफ्फसिल प्रभारी अभिजीत कुमार ने बताया कि मामले ठग को हिरासत में लेकर रखा गया है। मामला मैरवा थाना का है, इसलिए प्राथमिकी मैरवा में दर्ज की कार्रवाई चल रही है। जांच कर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Loading...