गोपालगंज में वायरल फीवर से एक और बच्चे की मौत, लंबे समय से था बुखार, सदर अस्पताल आते ही तोड़ा दम

0

गोपालगंजः बिहार के गोपालगंज जिले में वायरल फीवर से पीड़ित एक और बच्चे की शनिवार को मौत हो गई. बच्चा मांझा प्रखंड के मारवा टोला निवासी तीन माह का हिंमाशु कुमार था. इसके पहले सितंबर में 10 बच्चों की मौत वायरल फीवर से हो चुकी है. मांझा प्रखंड के मारवा टोला निवासी बच्चे के पिता ओसिहर साह ने बताया कि बुखार की शिकायत होने पर उसे इलाज के लिए निजी क्लिनिक में शिशु रोग विशेषज्ञ से दिखाया गया गथा. इलाज के दौरान अचानक स्थिति बिगड़ गई. इसके बाद ऑक्सीजन चढ़ाने के लिए शिशु रोग विशेषज्ञ ने सदर अस्पताल भेज दिया. सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में आते ही बच्चे की मौत हो गई.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

इधर, मौत की खबर सुनते ही बच्चे की मां फर्श पर लेटकर रोने लगी. अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारियों ने समझाकर परिजनों को घर भेज दिया. बच्चे के शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया. इससे बीमारी का पता नहीं चल सका. वहीं सितंबर माह में अबतक कुल 11 बच्चों की वायरल फीवर से मौत हो चुकी है.

बच्चों को वायरल से ऐसे बचाएं

  • बच्चों के बदन को कभी भी भीगा न रहने दें
  • हमेशा साफ व मुलायम कपड़ा पहना कर रखें
  • कपड़ा लूज व लाइट कलर में होना चाहिए
  • धूप से बचाकर रखें, बार-बार नहलाएं नहीं
  • रात में खाली पेट बच्चों को सोने ना दें
  • बीमार बच्चों से फुल रहा ओपीडी

सदर अस्पताल का ओपीडी शनिवार को बीमार बच्चों से फुल रहा. ग्रामीण इलाके के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से अधिकतर महिलाएं बच्चों का इलाज कराने के लिए पहुंचीं थीं. सदर प्रखंड के कटघरवां, रामनगर, मांझा के नेमुइया, धामापाकड़, कुचायकोट के बलिवन सागर गांव से बीमार बच्चों को लेकर महिलाएं पहुंचीं थी. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संजय कुमार ने बीमार बच्चों की इलाज के साथ बचाव के लिए सुझाव दे रहे थे.