1.20 लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, नीतीश ने किया ऐलान

0

बिहार में अगले दो महीने के अंदर एक लाख बीस हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी। पटना के गांधी मैदान में गुरुवार को शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका ऐलान किया। सीएम नीतीश ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को इसका टास्क सौंपा है। मंच से ही सीएम नीतीश ने केके पाठक की ओर मुस्कुराते हुए पूछा कि अरे पाठक जी, हम तो चाहते हैं अगले दो महीने के अंदर एक लाख बीस हजार शिक्षकों की बहाली हो। अपा शुरू करवा दीजियेगा ना? केके पाठक ने भी तुरंत हामी भर दिया। इस बीच नीतीश कुमार ने मंच पर बैठे हुए शिक्षा मंत्री की ओर देखा और कहा कि मंत्री जी, खड़ा होकर बोलिये, सहमत हैं ना? चंद्रशेखर ने भी मुस्कुराते हुए हां बोल दिया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पहली बार देश के अंदर बिहार में बड़े पैमाने पर इतनी बड़ी बहाली हुई है। इस दौरान सीएम नीतीश ने मीडिया से कहा कि यह बात आप लो याद रखियेगा। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए नीतीश ने कहा कि 50 हजार लोगों बहाली हुई तो खूब छपा लेकिन बिहार में एक साथ इतनी बड़ी भर्तियां हुई हैं तो कुछ नहीं छपेगा। नीतीश कुमार ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग आलोचना कर रहे हैं कि शिक्षक भर्ती में बाहरियों को बहाली हुई है। मैं उनसे बताना चाहता हूं कि बिहार इस देश के अंदर ही है। उन्होंने कहा कि अभी तो शिक्षक बहाली हुई है उसमें 88 प्रतिशत बिहार के और 12 प्रतिशत दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी हैं।

शिक्षा की विरासत प्राप्त करेगा बिहार : चंद्रशेखर

शिक्षा मंत्री डॉ. चंद्रेशखर ने कहा है कि बिहार जल्द ही अपनी शिक्षा की विरासत को प्राप्त करेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य सरकार इसको लेकर संकल्पित है। इतिहास गवाह है कि बिहार ने देश-दुनियों का कई सूत्र दिया है। शून्य का आविष्कार बिहार में ही आर्यभट्ट ने किया और दुनिया को गणित की शिक्षा मिली। गंणतंत्री जननी वैशाली रही है। हम अपने गौरवशाली इतिहास को पाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बिहार का शिल्पकार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को युवाओं का आदर्श बताया। उन्होंने कहा कि जब-तक यह धरती रहेगी नीतीश कुमार का नाम रहेगा।

मुख्यमंत्री ने नये बिहार का निर्माण किया : अशोक चौधरी

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नये बिहार का निर्माण किया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश में यह पहली घटना है कि 1.20 लाख अभ्यर्थियों को एकसाथ नियुक्तिपत्र दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जब सत्ता संभाली तो राज्य का बजट आकार 26 हजार करोड़ का हुआ करता था। आज सिर्फ शिक्षा विभाग का बजट 40 हजार करोड़ से अधिक है। वर्ष 2005-06 में राज्य में 22 प्रतिशत बच्चे स्कूल से बाहर थे। आज ऐसे बच्चों की संख्या एक प्रतिशत से भी कम रह गई है। चयनित शिक्षको से उन्होंने अपील की कि राज्य के विकास में अपना सहयोग दें।