बड़हरिया: छात्र की मौत के 15 दिन बाद खुला विद्यालय, लौटी रौनक

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड के रामपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में 10 जुलाई को बच्चों के विवाद में कक्षा सात के छात्र पंकज कुमार की मौत हो गई थी। उस समय से स्वजन एवं ग्रामीण इस विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को दोषी ठहराते हुए उनके स्थानांतरण होने तक विद्यालय का संचालन बाधित कर दिए थे। उस वक्त से विद्यालय बंद था। उनका कहना था कि इस विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षकों का स्थानांतरण नहीं हो जाता विद्यालय का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। बुधवार को शिक्षा विभाग के आदेशानुसार जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिंह एवं डीपीओ सर्वशिक्षा अभियान सह प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार पांडेय के निर्देश पर नौ शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति इस विद्यालय में कर दी गई है। उसके बाद विद्यालय का संचालन बुधवार से शुरू हो गया है। विद्यालय खुलने के बाद बच्चों के विद्यालय आने से रौनक लौट गई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

इस विद्यालय में शिक्षक कृष्ण कुमार यादव को प्रभारी प्रधानाध्यापक बनाया गया है। उनका मूल विद्यालय उत्क्रमित मध्य विद्यालय चाड़ी है। वहीं शिक्षकों में शैलेंद्र कुमार, प्रदीप कुमार, कामिनी कुमारी, अनीता कुमारी, शमीम अख्तर, राकेश कुमार राम, शिवचंद यादव, प्रदीप कुमार शामिल हैं। विद्यालय खोलने के समय रामपुर पंचायत के मुखिया बबीता देवी, निशिकांत सिंह उर्फ बबुआ, उपप्रमुख रामकली देवी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष माधव सिंह, शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष जयप्रकाश गुप्ता, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष कमलावती देवी, ग्रामीण कामेश्वर सिंह, सरोज यादव, मनोरंजन कुमार गिरि, वाल्मीकि सिंह, सरपंच वंशी मिश्रा सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे। उप प्रमुख और शिक्षक नेता ने कहा कि विद्यालय बंद के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही थी। विशेषकर कक्षा नौ के कई बच्चों का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ था।

WhatsApp Image 2023 07 26 at 8.41.43 PM

अब विद्यालय अपने निर्धारित समय के अनुसार आरंभ हो गया है। हालांकि प्रथम दिन बच्चों की उपस्थिति कम दिखी, लेकिन गुरुवार से बच्चे नियमित ढंग से आने लगेंगे और पठन-पाठन शुरू हो जाएगा।ज्ञात हो कि 10 जुलाई आपसी विवाद में कक्षा सात के छात्र पंकज कुमार की मौत हो गई थी। इस मामले में शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय में अनुशासन की कमी एवं कर्त्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में प्रभारी प्रधानाध्यापक उमेश चंद्र प्रसाद और शिक्षक मो. खलील को निलंबित कर दिया गया था। इसके बावजूद ग्रामीण इस विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षकों को ठहराते हुए सभी के स्थानांतरण की मांग पर अड़े थे। उनका कहना है कि जब तक इस विद्यालय के सभी शिक्षकों को यहां से नहीं हटाया जाएगा विद्यालय का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। वहीं शिक्षा विभाग द्वारा इस पर कार्रवाई नहीं होने अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य के लिए चिंतित थे। विद्यालय में नए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति होने व विद्यालय खुलने से उनके चेहरे पर खुशी देखी गई।