सीवान में चुनावी जंग में उतरे दो विधायकों की जमानत जब्त

0

जमानत तक नही बचा सके व्यासदेव प्रसाद व सत्यदेव प्रसाद सिंह

परवेज़ अख्तर/सिवान:
जिले में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में आधे से अधिक प्रत्याशी अपनी जमानत भी नहीं बचा सके हैं। चुनावी जंग में उतरे एनडीए व महागठबंधन को छोड़ लगभग अन्य सभी दल व निर्दलीय प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। जिले के सभी 8 विधानसभा क्षेत्र के 51 प्रत्याशियों को एक फीसदी से भी कम मत प्राप्त हुआ है। इनमें सबसे अधिक गोरेयाकोठी विधानसभा के 15 प्रत्याशी शामिल है। सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा सीवान सदर व गोरेयाकोठी विधानसभा क्षेत्र का है। सीवान सदर से बीजेपी का टिकट नहीं मिलने से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले निवर्तमान विधायक व्यासदेव प्रसाद व गोरियाकोठी से रालोसपा के सिम्बल पर चुनाव लड़े निवर्तमान विधायक सत्यदेव प्रसाद सिंह अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। व्यासदेव प्रसाद को जहां 1.1 फीसदी मत प्राप्त हुआ है। वहीं सत्यदेव प्रसाद सिंह के मत का प्रतिशत एक फीसदी से भी कम रहा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

हालांकि व्यासदेव प्रसाद ने अंतिम समय में भाजपा को समर्थन दे दिया था। सीवान सदर विधानसभा सीट पर आरजेडी व बीजेपी को छोड़ सभी 12 व गोरेयाकोठी विधानसभा में 24 में 18 प्रत्याशी अपनी जमानत जब्त हो गई है। जीरादेई विधानसभा सीट पर भी भाकपा माले व जेडीयू को छोड़ अन्य 10 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है। दरौली में भाकपा-माले व बीजेपी छोड़ एक निर्दलीय व रघुनाथपुर में बसपा व सोशल डेमाक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है। दरौंदा में एनडीए व महागठबंधन छोड़ सभी 9, बड़हरिया में लोजपा व रालोसपा समेत अन्य य महाराजगंज में कांग्रेस, जेडीयू व लोजपा छोड़ सभी प्रत्यासियों की जमानत जब्त हो गई है।

एक प्रतिशत से कम या मिले एक प्रतिशत से अधिक

जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में चुनावी समर में उतरे दलीय प्रत्याशियों का प्रदर्शन पूरी तरह से निराशाजनक रहा। सभी के वोट का प्रतिशत एक प्रतिशत से भी कम या फिर एक प्रतिशत से अधिक रहा है। सीवान सदर में एनसीपी को 0.47, प्लूरल्स पार्टी का 0. 92 व रालोसपा को 1.38 प्रतिशत वोट मिला है। जीरादेई में बसपा को 07. लोजपा को 4.96 व प्लूरल्स पार्टी को 0. 55, दरौंदा में जनअधिकार पार्टी को 2.12, बड़हरिया में लोजपा की 2.94, रालोसपा को 2.8, गोरेयाकोठी में एनसीपी का 0.48. प्लूरल्स का 0.17, जाप को 9.2 फीसदी मत मिला है। महाराजगंज विधानसभा में रालोसपा का 3.07, जन अधिकार पाटी की 2.09 मत मिले हैं।