सिवान में धनतेरस की खरीदारी को ले गुलजार रहा बाजार, धूमधाम से हुई पूजा-अर्चना

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में गुरुवार को कार्तिक कृष्ण पक्ष त्रयोदशी के मौके पर धनतेरस को धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में धनवंतरि की पूजा हुई। बाजार में बर्तन, आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक्स, लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा व मिठाई आदि के दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। गांव से लेकर शहर तक के बाजार गुलजार रहे। बाजार में ग्राहकों की अच्छी भीड़ रही। गौर करने वाली बात है कि इस दिनों समस्त जीवों के स्वास्थ्य रक्षक भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष को समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए समस्त जीवों के स्वास्थ्य रक्षक भगवान धनवंतरि उत्पन्न हुए इस उपलक्ष्य के आयुर्वेद प्रवर्तक भगवान धनवंतरि का पूजन करने का विधान है। इनकी पूजा से मनुष्य निरोग एवं स्वस्थ रहता है। इस दौरान मंदिरों में भी पूजा अर्चना को भीड़ देखी गई।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

dukan

शहर के महादेवा रोड, राजेंद्र पथ, स्टेशन रोड, शांति वट वृक्ष, श्रीनगर, बड़हरिया रोड समेत शहर के कई जगहों पर बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान की दुकानें सजी रहीं। जहां लोगों ने जमकर खरीदारी की। शहर के विभिन्न आभूषण दुकानों में सोने-चांदी के गहने व सिक्कों की खरीदारी हुई। इसमें आरएस जेम्स ज्वे‌र्ल्स, चौक बाजार स्थित भगवान ज्वेलर्स, बबुनिया मोड़ स्थित तनिष्क ज्वेलर्स शोरुम, सोसायटी ज्वेलर्स, गोल्डन गोल्ड ज्वेलर्स, काजल ज्वेलर्स, कनक मंदिर ज्वेलर्स आदि दुकानों पर अच्छी भीड़ देखी गई।

tausif

वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स शो रूम जिम्मी सेल्स, अलब्रमका सेल्स, उषा इलेक्ट्रॉनिक्स शो रूम आदि में भी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ रही। ऑटोमोबाइल्स शोरूम में छपरा रोड देव होंडा, प्रतीक हीरो, मिशन बजाज, न्यू बिहार टीवीएस, ई-रिक्शा व स्कूटी शोरुम आदर्श इलेक्ट्रो मोटर आदि में बाइक की खूब बिक्री हुई।

Webp.net compress image 44

प्रखंडों में भी देर शाम तक बाजारों में रही चहल पहल

धनतेरस के मौके पर प्रखंडों के भी बाजार गुलजार रहे। लोग देर शाम तक खरीदारी को घरों से बाहर रहे। जिले के तरवारा, महाराजगंज, दारौंदा, आंदर, बसतंपुर, सिसवन, भगवानपुर हाट, लकड़ी नबीगंज, हसनपुरा, हुसैनगंज, रघुनाथपुर, दरौली, मैरवा, नौतन, जीरादेई, पचरुखी, बड़हरिया समेत अन्य प्रखंडों के बाजारों में देर शाम तक खरीदारी को ले लोगों की भीड़ उमड़ी रही।

dhanteras maha parv

धनतेरस पर झाड़ू की खूब हुई बिक्री

मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए लोगों ने जमकर झाड़ू की खरीदारी की। शहर में कई जगह झाड़ू की दुकानें लगी थी, जहां ग्राहक खरीदारी करते देखे गए। बाजार में झाड़ू की कीमत न्यूनतम 40 रुपए से 80 रुपए तक रहा।

puja

दुकानों की सजावट बिखेर रही थी सुंदरता

धनतेरस को लेकर दुकानदार अपने हिसाब से दुकान की सजावट किए थे। दुकान की लाइटिग से ग्राहक आकर्षित होकर खरीदारी करते दिखे। विभिन्न प्रतिष्ठानों ने ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर भी रखे थे। देर रात तक दुकानें खुली रही। ग्राहक अपने मन पसंद सामग्री की खरीदारी करते रहे।

dhanteras 2

धनतेरस के बाद दीपावली की तैयारी में जुटे लोग

raza gurmet

धनतेरस के साथ लोग दीपावली के स्वागत में भी जुटे दिखे। दीपावली को ले लोग अपने घरों की सफाई, रंगाई, पोताई तथा सजावट में व्यस्त रहे। इसके अलावा गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति की खरीदारी, मिट्टी के दीया, बर्तन, कपड़ा, पटाखा आदि की खरीदारी में जुटे रहे। इस दौरान पेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की दुकानों पर खरीदारी को लोगों की भीड़ देखी गई। त्योहार को ले बच्चों से बूढ़ों में काफी उत्साह देखा गया।