बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड आज करेगा जारी

0

पटना: बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति रविवार को मैट्रिक का एडमिट कार्ड जारी करेगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि मैट्रिक परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। इसी प्रवेश पत्र के आधार पर मैट्रिक के परीक्षार्थी प्रायोगिक परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

स्‍कूल के प्राचार्य उपलब्‍ध कराएंगे प्रवेश पत्र

बिहार में मैट्रिक के लिए प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। वहीं माध्यमिक परीक्षा (Bihar Matric Exam) 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित होगी। अध्यक्ष का कहना था कि बिहार के सभी हाईस्कूलों के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ उन्हें मुहैया कराएंगे, तभी वह मान्य होगा। बिहार बोर्ड की वेबसाइट: biharboardonline.com से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसमें किसी प्रकार की परेशानी होने पर बिहार बोर्ड की हेल्‍पलाइन से संपर्क किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में मैट्र‍िक परीक्षा की तारीखें

  • 17 फरवरी : विज्ञान (Science)
  • 18 फरवरी : गणित (Mathematics)
  • 19 फरवरी : सामाजिक विज्ञान (Social Science)
  • 20 फरवरी : अंग्रेजी (English)
  • 22 फरवरी : मातृभाषा (Matribhasha)
  • 23 फरवरी : दूसरी भाषा (Secondary Language)
  • 24 फरवरी : वैकल्पिक विषय (Alternate Subject)

15 मिनट का अतिरिक्‍त समय मिलेगा केवल प्रश्‍नपत्र पढ़ने के लिए

बिहार बोर्ड की परीक्षा में मैट्रिक के छात्रों को इस बार 15 मिनट का अतिरिक्‍त समय मिलेगा। इस समय का इस्‍तेमाल छात्र प्रश्‍न पत्रों को पढ़ने और उत्‍तर देने की योजना बनाने में कर सकते हैं। बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने छात्रों की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी किए हैं। ये प्रश्‍नपत्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट से हासिल किए जा सकते हैं। इनके अभ्‍यास से परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।