बिहार में बर्ड फ्लू की एंट्री, मुजफ्फरपुर में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत

0

मुजफ्फरपुर: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का दायरा बढ़ता जा रहा है और अब इस बीमारी से जुड़ी खबर बिहार से सामने आ रही है. मुजफ्फरपुर में बड़ी तादाद में मुर्गियों की मौत के बाद अब यह चर्चा है कि राज्य के अंदर भी बर्ड फ्लू ने एंट्री ले ली है.मुजफ्फरपुर में खेत मे मरी मुर्गियों के मिलने से लोगों में हड़कंप मच गया है. जिले के सरैया प्रखण्ड के पटोरी गांव के खेतों में मिले मृत मुर्गियों के मिलने के बाद लोगों में बर्डफ्लू की संभावना से भय का माहौल है.

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

बताते चलें कि सरैया प्रखंड के पटोरी गाँव मे दर्जनों मुर्गियां फेंकी हुई मिली है. बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए इस पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बर्ड फ्लू की जांच के लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है. टीम ने जांच के लिए मरी हुई मुर्गियों का सिरम लिया है और सभी को गड्ढा खोदकर मिट्टी के नीचे दबा दिया गया है.

हांलाकि पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू की आसंका को सिरे से नकार दिया है.पशुपालन पदाधिकारी का कहना है कि अभी हम लोग को भी जानकारी मिली है और उस मामले की हम लोग जांच करवा रहे हैं.घटना स्थल पर भी जा कर मामले की जांच करवा रहे हैं. ज्यादा मात्रा में वहां पर मरी हुई मुर्गियां नहीं है.

अभी इलाके में बर्ड फ्लू का मामला नहीं आया है बर्ड फ्लू का मामला आने पर सबसे पहले कौओं का मरना शुरू होता है. हर ब्लॉक से पक्षियों के मरने की सूचना आने लगती है जबकि इस मामले में एक ही जगह पर खेत मे कुछ मुर्गो के मरने की बात आ रही है.जिसकी जांच करवाई जा रही है.बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर विभाग सतर्क है और अबतक 54 पक्षियों की रिपोर्ट भेजी गई है. अभी कहीं से इस तरह की रिपोर्ट नहीं आ रही है.