छपरा: पीएचसी में स्वास्थय सुविधाओं का टोटा, स्टोर में पड़ें हैं 35 लाख के नये उपकरण

0

जागते रहो मशरक की तरफ से स्थानीय जनप्रतिनिधियों और रोगी कल्याण समिति के सदस्यों से निवेदन कबाड़ हों रहे सामानों को इलाज के लिए निकलवाएं

छपरा: मशरक पीएचसी में स्वास्थय सुविधाओं का आज कल घोर अभाव बना हुआ है। बीते दिनों चिकित्सकों की कमी थी जिसकी मांग यहा के स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने की जिस पर जिलाधिकारी सारण और सिविल सर्जन ने दो चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति यहां की।पर पीएचसी में स्वास्थय उपकरणों की कमी से मरीजों को निजी क्लीनिक में भेज दिया जाता है या बेहतर इलाज के लिए उच्च संस्थान में रेफर कर दिया जाता है। वही पीएचसी के स्टोर में लगभग 35 लाख रुपए के स्वास्थ्य उपकरण विभागीय झंझट में पड़ें हुए हैं। जो कबाड़ की हालत में होने जा रहें हैं। उपकरणों के उपयोग के बारे में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ रिजवान अहमद से जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया कि वे अभी चिकित्सक के पद पर नये आये हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
muskan buty

मामले में फार्मासिस्ट अरबिंद कुमार ने बताया कि लगभग 35 लाख रुपए के नये स्वास्थ्य उपकरण स्टोर में पड़ें हुए हैं जो विभागीय अधिकारियों की दाव पेच से जप्त हालत में है। वही मामले में रोगी कल्याण समिति सदस्य राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि वर्ष 2016-17 में सरकार द्वारा लगभग 35 लाख रुपए उपकरण खरीदने को रूपये भेजे गए जिसके आलोक में पीएचसी प्रभारी डॉ ए आर अंसारी द्वारा पीएचसी में स्वास्थय सुविधाओं के इजाफा के लिए लगभग 35 लाख रुपए के जरूरी उपकरण न खरीदकर उसमें भारी अनियमितता बरती गई।

जिससे पीएचसी में स्वास्थय सुविधाओं में उपकरणों की कमी से इलाज का घोर अभाव बना देख, स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता महेश्वर सिंह ने लोक शिकायत निवारण के यहां मामले में शिकायत दर्ज कराई जिसमें जांच मे अनियमितता बरतने पर पीएचसी प्रभारी पर कारवाई की गई उसी जांच के दौरान पीएचसी प्रभारी द्वारा बाकी बचें उपकरणों की खरीद कर ली गई और मामला जांच में रहने के कारण सभी समान स्टोर में रख दिया गया और उसी समय से सभी उपकरण रद्दी होने की ओर जा रहें हैं।

वही पीएचसी में इमरजेंसी में इलाज के लिए लाए मरीजों को इलाज के लिए उपलब्ध उपकरण की कमी की वजह से निजी क्लीनिक पर आश्रित होना पड़ता है। सोमवार को जिलाधिकारी सारण के निर्देश में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मढ़ौरा ने पीएचसी स्टोर का निरीक्षण किया तों स्टोर में उपलब्ध समानों को देख आश्चर्यचकित हो गए। उन्होंने मामले को जिलाधिकारी सारण के संज्ञान में लाने की बात बताई।