छपरा: मास्टर ट्रेनर्स का एकदिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला कार्यक्रम किया गया आयोजित

0

छपरा: पंचायत आम निर्वाचन 2021 को सफल एवं निर्बाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण कार्य है. ऐसे ही कार्य को अंजाम देने वाले मास्टर ट्रेनर्स का एकदिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला कार्यक्रम शुक्रवार को मजहरूल हक एकता भवन में आयोजित किया गया. दो पालियों में सम्पन्न हुए इस कार्यशाला में लगभग सभी मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान व मतगणना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की. प्रशिक्षकों की एक उम्दा टीम ने सभी बिंदुओं पर बारीकी से प्रकाश डाला तथा मतदान के पूर्व व मतदान के दिन किये जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों का लेखा जोखा समझाया. मतगणना के लिए भी जरूरी जानकारियाँ दी गयी. कार्यशाला का शुभारंभ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, निदेशक डीआरडीए ए के अग्रवाल व जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह व डीपीओ समग्र शिक्षा राजन गिरि ने संयुक्त रूप से किया.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

कार्यशाला के दौरान पदाधिकारियों ने प्रशिक्षणार्थियों के कौतूहल को जवाब दे संतुष्ट किया. पंचायत चुनाव में पहली बार हो रहे ईवीएम के प्रयोग को लेकर काफी सजगता बरतने की सीख दी गयी. ईवीएम के बारे में दक्षता प्राप्त शिक्षक नदीम अहमद एवं चन्द्रशेखर कुमार ने चार पदों के लिए प्रयुक्त होने वाले बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट के कार्यों तथा चुनाव के दौरान आने वाली जटिलताओं को बारी बारी से समझाया. प्रत्यक्ष रूप से ईवीएम मशीनों को रख कमीशनिंग तथा मतदान केंद्र पर सील करने की भी जानकारी साझा की. रामाधार कुमार एवं श्याम सुंदर उपाध्याय ने कर्मियों के दायित्यों को बताते हुए मतदान प्रक्रिया के बारे में सिखलाया, तो वहीं प्रपत्रों की तैयारी के संबंध में शुभ नारायण ओझा एवं विनय प्रताप सिंह ने विस्तृत जानकारी प्रेषित की.

दो पदों के लिए इस्तेमाल होने वाले बैलट बॉक्स को संचालित करने के गुर मंटू कुमार ने सिखाए जबकि मतपत्रों के बारे में धर्मेंद्र कुमार पांडेय ने जानकारी दी. मतगणना के सफल संचालन के बारे में सुशील कुमार व विनय कुमार तिवारी ने समझाया. वैश्विक महामारी कोविड 19 के प्रोटोकाल का अक्षरशः पालन करने की सीख चंचला तिवारी ने दी. इस अवसर पर वृज किशोर ठाकुर, विजय विजयेन्दू, शशिशेखर, हषुल ब्रजेश देशमुख, मणिकांत तिवारी, रमेश चंद्रा, राजीव कुमार चौधरी आदि मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे.