छपरा: अब होम आइसोलेट संक्रमित मरीजों का एप के माध्यम से होगी ट्रेकिंग

0
  • जिले के विभिन्न प्रखंडों में केयर इंडिया की टीम के सहयोग से एएनएम को दी गई यह प्रशिक्षण
  • विभाग द्वारा जारी एप के माध्यम से जाना जाएगा संक्रमित मरीजों का हाल, दी जाएगी आवश्यक सलाह

छपरा: जिले में होम आईसोलेट कोविड-19 संक्रमित मरीजों का अब विभाग द्वारा जारी एप के माध्यम से ट्रेकिंग जाएगी और उनका स्वास्थ्य हाल जाना जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसको लेकर विभाग द्वारा हिट (होम आइसोलेशन ट्रेकिंग) एप जारी किया गया है। जिसका सफल संचालन को लेकर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में तैनात एएनएम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के स्थानीय प्रखंड प्रबंधक एवं आईसीटी समन्वयक द्वारा संयुक्त रूप से दी जा रही है। जिसमें उक्त एप का बेहतर तरीके से संचालन करने के लिए प्रशिक्षण में मौजूद सभी एएनएम को विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि एएनएम एप का बेहतर तरीके से संचालन कर सकें और मरीजों के ट्रेकिंग का कार्य सफलतापूर्वक हो सकें।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

एप लागू कराना सुनिश्चित करने का दिया गया है निर्देश

सिविल सर्जन डॉ जेपी सुकुमार ने बताया कि सभी स्वास्थ्य स्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सभी को अपने-अपने प्रखंड में प्रशिक्षण का आयोजन कर एएनएम को प्रशिक्षित करने एवं एप की सुविधा लागू कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है। ताकि होम आईसोलेट संक्रमित मरीजों का बेहतर तरीके से ट्रेकिंग हो सकें। वहीं, उन्होंने बताया, यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के कर्मियों द्वारा दिया गया। अब मोबाइल एप से ही ऐसे मरीजों का ट्रेकिंग कर स्वास्थ्य हाल जाना जाएगा एवं आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे ना सिर्फ ट्रेकिंग की कार्य को गति मिलेगी। बल्कि, मरीजों को भी आसानी के साथ समुचित स्वास्थ्य उपलब्ध होगी।

एप का बेहतर संचालन के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

प्रशिक्षण के दौरान मौजूद सभी एएनएम को एप संचालन विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। जिसमें एप संचालन प्राइटिकल कर एएनएम को दिखाया जाएगा। ताकि सभी एएनएम बेहतर तरीके से एप का संचालन कर सकें। एप का पेज खोलने के विभाग द्वारा निर्गत यूजर आईडी और पासवर्ड को लाॅग-इन करना होगा। सभी एएनएम को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • गर्म व ताजा खाना का सेवन करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • सार्वजानिक समारोह में भाग लेने से बचें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।