छपरा: जिले में 2 जुलाई को चलेगा मेगा टीकाकरण अभियान

0
  • स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव ने दिया निर्देश
  • अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सब-डीपो बनाया जाये
  • बनाया जायेगा अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र
  • सीएम व स्वास्थ्य मंत्री ने किया था मेगा टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

छपरा: जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अब जिले में 2 जुलाई को कोविड-19 टीकाकरण के लिए मेगा कैंप का आयोजन किया जाना है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सह अपर सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दिया है कि 2 जुलाई को ज्यादा से ज्यादा संख्या में सेशन साइट बनाया जाना है तथा सभी सेशन साइट के लिए मानव बल पूर्व में निर्धारित कर लेना है। पर्याप्त संख्या में वाहन की व्यवस्था की जानी है ताकि मेगा कैंप बेहतर तरीके से कराया जा सके। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन रहे इस कार्य हेतु प्रत्येक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सब-डीपो के रूप में इस्तेमाल किया जाए । वाहन के माध्यम से वैक्सीन की कमी होने पर वैक्सीन सब डिपो से जल्द से जल्द सेशन साइट तक आपूर्ति की जाए । प्रत्येक सेशन साइट के लिए पूर्व से वैक्सीनेटर तथा वेरीफायर को चिह्नित करके रखा जाए ताकि किसी प्रकार की परेशानी ना हो ।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

चलेगा व्यापक जागरूकता अभियान

बता दें कि 21 जून को मुख्यमंत्री व सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के द्वारा मेगा टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया था। 2 जुलाई से अभियान को गति दिया जायेगा। टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। दुकानों पर भी पोस्टर लगाया जायेगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीका एक्सप्रेस भी ग्रामीण क्षेत्रों व शहर के मुहल्लों में घूम रही है। टेस्टिंग में भी तेजी लायी जा रही है। जन जागरण के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूरी है। ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया जा सके।

ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध

टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इस केंद्र पर आकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । इसके अलावा पहले से भी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

टीकाकरण अभियान में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कोरोना से बचाव के लिए हर व्यक्ति स्वयं को अपनी सुरक्षा कवच बनाएं | इसके लिए हर नागरिक को सजग और जागरूक रहना होगा। अब सरकार ने 18 साल के ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया है। इसलिए टीकाकरण के महत्व को युवा पीढी तक पहुंचाना आवश्यक है। जनजागरूकता से ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है।