खेलो इंडिया के तहत 48 करोड़ की लागत से जिले में बनेगा पांच स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
युवाओं को खेल के प्रति जागरूक करने व खेल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से शुरू की गई खेलो इंडिया योजना के तहत जिले में पांच स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। योजना के तहत स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स बनाने की योजना को बहुत जल्द ही धरातल पर उतारने की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। इसको लेकर युद्धस्तर पर तैयारी भी शुरू कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसको लेकर संभावित स्थलों का चयन भी किया जा रहा है। स्थल चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। बता दें कि खेलो इंडिया खेल अवसंरचना निर्माण योजना को धरातल पर उतारने के लिए इसमें 48 करोड़ खर्च किए जाएंगे।मल्टी पर्पस हॉल में होगा कई तरह का इंडोर गेम :मल्टी पर्पस हॉल में सभी तरह के इंडोर गेम्स का आयोजन हो सकेगा। इसमें बैडमिटन, वॉलीबाल, कुश्ती, हैंडबॉल, कबड्डी बास्केट बॉल, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, शतरंज, सहित सभी इंडोर गेम खेला जा सकता है। इससे खिलाड़ियों की काफी सुविधा मिलेगी। इसमें लाइटिग की भी व्यवस्था होगी। इससे खिलाड़ियों को दिन या रात में प्रैक्टिस करने की सुविधा होगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

48 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

प्राप्त जानकारी के अनुसार सात करोड़ की लागत से 250 मीटर गुणा 175 मीटर रकबा में सिथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, छह करोड़ की लागत से 150 मीटर गुणा 100 मीटर भू-खंड में सिथेटिक हॉकी मैदान (प्रकाश व्यवस्था के सहित), सात करोड़ की लागत से 160 मीटर गुणा 140 मीटर भू-खंड में सिथेटिक टर्फ फुटबॉल मैदान (रनिग ट्रैक व प्रकाश व्यवस्था के सहित), 10 करोड़ की लागत से 80 मीटर गुणा 60 मीटर भू-खंड में मल्टी पर्पस इंडोर हॉल, आठ करोड़ की लागत से 80 मीटर गुणा 50 मीटर भू-खंड में स्वीमिग पूल (सभी मौसम के अनुकूल) तथा 10 करोड़ की लागत से 45 मीटर गुणा 35 मीटर भू-खंड में मानव प्रदर्शन एवं रिकवरी हेतु प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी।

इन संभावित स्थलों का किया गया है चयन

शहर के बैलहट्टा पोखरा में स्विमिग पूल, महाराजगंज में सिथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, जेडए इस्लामिया मैदान में सिथेटिक टर्फ फुटबॉल मैदान (रनिंग ट्रैक व प्रकाश व्यवस्था के सहित), बसंतपुर में सिथेटिक हॉकी मैदान (प्रकाश व्यवस्था के सहित) तथा जिला मुख्यालय में ही मल्टी पर्पस हॉल बनाने की योजना जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तावित की गई है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

खेलो इंडिया अंतर्गत विश्वविद्यालयों में खेल अवसंरचना निर्माण के साथ यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस अधिष्ठापन को लेकर राशि प्रस्तावित की गई है। स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण हो जाने से जिले के युवाओं को अपनी खेल का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। साथ ही खेल प्रतिभा को बढ़ावा मिलेगा।

राजीव रंजन श्रीवास्तव, जिला खेल पदाधिकारी, सिवान