गोपालगंज: किसानों को आधुनिक तकनीक से ईख की ज्यादा पैदवार करने की जानकारी दी गई

0

गोपालगंज: जिले के थावे प्रखंड के धतीवना पंचायत के पड़रौनापटी गांव में किसानों की एक बैठक आत्मा अध्यक्ष विजय सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित की गई। जिसमे बिष्णु सुगर मिल्स के केन मैनेजर आरके सिंह के द्वारा किसानों के बीच आधुनिक तकनीक से ईख की खेती करने तथा कम लागत से ज्यादा पैदावार करने के बारे में किसानों के बीच विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने किसानों को बताया कि तीन इंच से नही बल्कि आठ इंच तक खेत की जोताई करनी चाहिए।ईख की रोपाई के समय कीटनाशक दवा तोलस्टार की छिड़काव करने से ईख की जड़ मजबूत होगा।जिससे लंबे लंबे ईख की पौधे की उपज होगी। किसानों को एक एकड़ में आधुनिक तकनीक से ईख खेती कर अधिक से अधिक उपज के बारे में किसानों को बताया गया । कोराजन कीटनाशक दवा लाखों किसानों का भरोसा है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

जिसे आप ईख के खेतों में इस्तेमाल करें। इसके साथ ही सेल्फ ऑफिसर समीर झा ने किसानों के बीच बताया कि ईख में कीटनाशक तोलस्टार व कोराजन दवा का छिड़काव जरूर करें।उन्होंने बताया कि कोराजन कीटनाशक दवा को ईख रोपनी करने के बाद 40 से 45 दिनों के अंदर ही छिड़काव करें।जिससे ईख की फसल में किसी तरह का कीटाणु या दीमक नही लगेगा। जिससे ईख की पैदवार की उपज काफी होगी। दीमक लगने से ईख की पौधे अधिक मात्रा में सुख जाते हैं। इन दवाओं को इस्तेमाल करने से इसका ईख में असर दो से तीन माह तक रहता है।

ईख का पेड़ काटने तक हरा रहता है। वही एक एकड़ खेत मे दो सौ किलो, डाई, एक किलो पोटाश व सल्फॉस डालने के बाद ही आधुनिक तकनीक से ईख की उपज का लाभ ले सकते हैं। सैकड़ो की संख्या में उपस्थित किसानों के बीच कम लागत से ईख की खेती व कीटनाशक दवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर ओमप्रकाश राय,प्रताप नारायण राय,अनूप सिंह, दुर्गेश कुमार, बृजकिशोर गुप्ता, उपेंद्र प्रसाद, जवाहर सिंह, रमेश यादव, शंकर सिंह, कैलाश सिंह, योगीन्द्र सिंह, मनोज सिंह व राजेन्द्र सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित रहे।