सिवान में कल से खुल जाएंगे जिले के सरकारी व गैर-सरकारी शिक्षण संस्थान

0
khulegay sarkari sanstha

परवेज़ अख्त/सिवान:
कोरोना को लेकर पिछले छह माह से सभी प्रकार के शिक्षण संस्थान बंद हैं, लेकिन कोरोना काल में बंद स्कूलों को सोमवार से खोलने की तैयारी विभाग द्वारा पूरी कर ली गई है। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी इस बारे में अभी पूरी तरह से मानसिक रूप में तैयार नहीं दिख रहे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतीउर्रहमान ने बताया कि स्कूलों की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लेने के लिए सभी पदाधिकारियों को पूर्व में ही निर्देशित किया गया है। बताया कि इसको लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी किया गया है। जारी गाइडलाइन के अनुसार, फ‌र्स्ट फेज में सरकारी व गैरसरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई सोमवार से शुरू करने का फैसला लिया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

वहीं, केन्द्र सरकार के गाइडलाइन के अनुसार, स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बता दें कि जिले में मार्च से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। कोरोना महामारी के संक्रमण को लेकर सरकार ने लॉकडाउन लगाने के साथ ही स्कूलों व कॉलेजों को बंद कर दिया था। इसके बाद स्कूली बच्चों के कोर्स की भरपाई के लिए ऑनलाइन व डीडी बिहार पर शैक्षिक प्रसारण के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही थी। छह माह बाद स्कूलों में उच्च कक्षाओं की पढ़ाई शुरू होने से बच्चों को अब ऑनलाइन कक्षाओं से निजात मिल सकेगी।

निजी स्कूल संचालकों में खुशी

स्कूलों को खोले जाने के निर्णय से निजी स्कूल संचालकों व कोचिग संचालकों में खुशी का आलम है। पिछले छह माह से स्कूल संचालकों की हालत काफी दयनीय हो गई थी। अचानक स्कूल खुलने की खबर से उनमें जान फूंक दी है। निजी स्कूलों के संचालकों ने कहा कि पिछले छह माह से काफी परेशानी बनी हुई थी। अब खुलने से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

करीब छह माह से बंद सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को खोलने का निर्देश विभाग द्वारा प्राप्त हुआ है। सभी अनुश्रवण समितियों को विद्यालयों की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कराने को निर्देश किया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित सभी मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन किया जाएगा।

मोतीउर्रहमान, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिवान