सिवान में होलिका दहन कल, होली पर्व को ले सामानों की खरीदारी में जुटे लोग

0
  • होली में चप्पे-चप्पे पारा मजिस्ट्रेट व जवान रहेंगे तैनात
  • बाजारों में बिक रहे केमिकल वाले रंग, हो सकती है एलर्जी व त्वचा संबंधी दिक्कतें

परवेज अख्तर/सीवान: हर्षोंल्लास एवं एकता का प्रतीक होली का पर्व पूरे धूमधाम से कल यानी सोमवार को मनाया जाएगा. हालांकि कई दिन पहले से ही जिले में रंगों का शुरूर छाया हुआ है. रंग-बिरंगे परिधान, मुखौटे, रंग, पिचकारी व मिठाई से बाजार पट गया है. सब होली की मस्ती में डूबे हैं. रंग से सराबोर छोटे-बड़े सब होली की मस्ती में हुड़दंग मना रहे हैं. देर रात तक लोग खरीदारी करते रहे.होली गीतों से माहौल होलियाना हो चुका है. कपड़ा, पिचकारी, रंग, अबीर-गुलाल, खानपान की दुकानों पर लोगों की भीड़ जुटी रही. महिलाएं घरों में पकवान बनाने में व्यस्त रहीं. शनिवार को लोग बाजार में कहीं मास्क तो कहीं परिधान खरीदते दिख. शहर के नया बाजार, राजेंद्र पथ, थाना रोड़, बड़ी मस्जिद, कचहरी रोड़, श्रद्धानंद बाजार सहित अन्य स्थानों पर खरीदारों का जमावड़ा लगा रहा.  बाजार में बच्चों के कार्टून कैरेक्टर से लेकर भूत-पिचास के मास्क 60 से 350 रुपये में बिक रहे हैं. इन्हें पहनकर लोग होली में बहुरुपिया बनते हैं. रविवार यानी आज को जहां पूरे जिले में होलिका दहन होगा तो वहीं सोमवार को होली पर्व मनयी जायेगी. मालूम हो कि  दोपहर में रेडीमेड दुकानों में होली की खरीदारी को लेकर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

bombe faishion

वहीं श्रृंगार की दुकानों पर भी महिलाएं पहुंचकर खूब खरीदारी कर रही है. यही नहीं बच्चे से युवक तक हर कोई अपनी पसंद की पिचकारी ले रहे है. हर्बल निर्मित सुगंधित गुलाल एवं अबीर की कई वैराईटी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसकी हर कोई मांग कर रहा है. बच्चे अपने अभिभावकों के साथ अपनी मनपसंद की पिचकारी ले रहे है. अभिभावक बच्चे को उनकी मनपसंद पिचकारी और रंग खरीदवाने में मशगूल है. ग्राहको की भीड़ से शहर की यातायात व्यवस्था भी बाधित रही. होली के मद्देनजर घरों में महिलाएं द्वारा अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गयी है. चट्टी-चौराहे पर चाय-पान की दुकानों पर होली गीतों से वातावरण में भी फाल्गुनी बयार बहने लगी है. होली पर्व मनाने के लिए लोग जोर-शोर से खरीदारी में जुट गये है. कपड़े, जूते-चप्पल, सौंदर्य प्रसाधन के साथ ही रंग व पिचकारी के दुकानों पर लोगों को भीड़ लग गयी है.

kapda dukan siwan

तरह-तरह के मुखौटों की बिक्री

रंग, अबीर, गुलाल के साथ ही पिचकारी, मुखौटे, नकली दाढ़ी, टोपी और गुब्बारे सहित ढेरों सामान की दुकानें भी सज गई हैं. स्पाइडरमैन, बेटमैन, मिकी माउस, ड्रेगन, सहित सभी पिचकारी में समाए हुए हैं. बच्चे स्पाइडरमैन, मिकी माउस आदि के मुखौटे में काफी दिलचस्पी दिखा रहे. देर रात तक ऐसे दुकान गुलजार रहे.

टीवी कैरेक्टर्स वाले कपड़ों की खूब हो रही खरीदारी

बाजार में होली को लेकर दुकानदारों ने भिन्न-भिन्न तरह के कपड़े मंगाए हैं. इसमें बच्चों के टीवी के कार्टून कैरेक्टरों की धूम है तो बड़ों और महिलाओं के लिए भी नए-नए तरह के कपड़े हैं. तरवारा बाजार निवासी इरफान आलम, शाहरुख़ आलम, आमिर बाबू आदि ने बताया कि बाजार में बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कार्टून कैरेक्टर्स वाली टी-शर्ट की बिक्री खूब हो रही है. इन टी-शर्टों में डोरेमोन, छोटा भीम, स्पाइडर मैन, पोकीमोन, बेन टेन बिक रहे हैं. दुकानदार तौसिफ रजा ने बताया कि बच्चों के कुर्ता-पायजामा, धोती-कुर्ता व पैंट शर्ट की भी खूब खरीदारी हो रही है. छोटी बच्चियों के लिए भी टीवी कार्टून कैरेक्टर्स के कपड़े बिक रहे हैं. इसमें बार्ड बाई, हाना मोन्टाना, ट्रांसफार्मर, पिकाचो आदि कैरेक्टर्स के कपड़े बिक रहे हैं. होली के रंग खेलने के लिए बच्चों से लेकर बड़ों तक को होली के रंग खेलने के लिए सस्ते कपड़े बाजार में उपलब्ध हैं. वहीं होली में लोगों को खिलाने के लिए बाजार में दुकानदारों ने तरह-तरह की मिठाइयां बनानी शुरू कर दी हैं. मिठाई व्यावसायी राजकुमार ने बताया कि होली में सबसे ज्यादा मालपुआ की बिक्री होती है. इसके अलावा राजभोग, रसगुल्ला और छेना की मिठाई की मांगें होती हैं. दही बड़ा का भी खास मांग है .

kapda dukan