कोरोना से निपटने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन व आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश

0
  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जारी किया दिशा-निर्देश
  • ऑक्सीजन प्लांट को पूरी तरह से फंक्शनल रखें
  • बैकअप स्टॉक और मजबूत रिफिलिंग के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त सूची रखें

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
जिले में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग विभिन्न स्तर पर तैयार है। इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि समय पर मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके, इसके लिए राज्य सरकारें सभी तरह की तैयारी रखें। जिसके तहत मेडिकल ऑक्सीजन का पर्याप्त बफर स्टॉक और मरीज की देखभाल प्रदान करने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। वहीं स्वास्थ्य सचिव ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा है। जिसके तहत कहा गया है कि वह एलएमओ टैंक को पर्याप्त रूप से भरा रखें और उनके खाली होने पर उन्हें फिर से भरने के लिए निर्बाध सप्लाई बनाए रखें।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र को फंक्शनल रखने का निर्देश:

पीएसए संयंत्रों को पूरी तरह फंक्शनल रखने के उद्देश्य से उचित रखरखाव के लिए सभी कदम उठाने का निर्देश दिया है। वहीं बैकअप स्टॉक और मजबूत रिफिलिंग के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त सूची बनाने और इन सिलेंडरों को भरकर तैयार रखने भी को कहा गया है। लाइफ सपोर्ट इक्विपमेंट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही राज्यों में ऑक्सीजन नियंत्रण कक्षों को फिर से फंक्शनल करने का निर्देश दिया गया है।

कोविड से बचने के लिए टीकाकरण के साथ मास्क का करें प्रयोग:

डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर के खतरनाक प्रभाव से बचने के लिए सभी निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। कोविड टीकाकरण के द्वारा ही देश के लोग दूसरी लहर से सुरक्षित हुए थे। उन्होंने किशोरों व आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस घातक महामारी से सुरक्षित रहने के लिए निश्चित रूप से वैक्सीनेशन जरूर कराएं । साथ ही साफ सुथरे मास्क का प्रयोग करें। बिना मास्क के घरों से न निकलें। मास्क के प्रयोग के लिए अपने अन्य साथियों को भी प्रेरित करें।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं
  • अपनी बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं