कोरोना काल में खुद को रखें मानसिक रूप से स्वस्थ

0
  • मेडिटेशन से दूर होगा मानसिक तनाव
  • सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखें
  • अकेले न रहें, परिवार के साथ समय बिताएं
  • शराब, तंबाकू, सिगरेट, पान मसाला का सेवन न करें

छपरा: वैश्विक महामारी कोविड-19 का संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है इसके रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार तमाम प्रयास किए जा रहे हैं पूरे बिहार में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। ऐसे में लोग अपने घरों बंद है। दिन-रात सिर्फ कोरोना से संबंधित खबरों को देख-पढ़ रहे हैं। ऐसे में मन में बेचैनी और चिढ़चिढ़ापन व मानसिक तनाव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। कोरोना वायरस के खौफ से लोगों के मन में नकारात्मकता देखी जा रही है। इस वक्त पूरे समय घर पर रहने से न ही शारीरिक कसरत हो रही जिससे कि फिट रहा जा सके और न ही मानसिक सूकून मिल रहा। इससे शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति खुद को फिट महसूस नहीं कर पा रहा है। लेकिन कुछ बदलाव कर कर हम इन सब परेशानियों से बाहर आ सकते हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

मेडिटेशन से दूर होगा मानसिक तनाव

डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि मेडिटेशन हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है, वहीं नकारात्मक विचार भी मन में नहीं आते जिससे हम मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ तो रख ही सकते हैं, साथ ही सूकून भी मिलता है और ऐसे वक्त में हमें मेडिटेशन की बहुत जरूरत है ताकि हम खुद को इन विचारों से दूर रख सकें। इन्हें खुद पर हावी न होने दें। मेडिटेशन से कई फायदे होते हैं, जैसे भावनात्मक स्थिरता में सुधार, रचनात्मकता में वृद्धि, प्रसन्नता में संवृद्धि, मानसिक शांति एवं स्पष्टता, परेशानियों का छोटा होना आदि।

सोशल मीडिया से दूरी बनाएं

डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि अगर आप इन खबरों से व्याप्त नकारात्मकता से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले सोशल मीडिया से दूर हो जाएं, क्योंकि दिन-रात सिर्फ यही खबरें पढ़ व सुनकर आप परेशान हो सकते हैं इसलिए दूरी ही भली।

अकेले न रहें, परिवार के साथ समय बिताएं

इस समय खुद को मोबाइल के साथ ही व्यस्त न रखें बल्कि अपने परिवार के साथ वक्त बिताएं। अगर आप अकेले बैठते हैं तो कई तरह के विचार मन में आते हैं अत: इनसे बचें और परिवार के साथ समय बिताएं।

इन बातों को अपनाकर मानसिक तनाव से बचें

  • लोगों को ज्यादा से ज्यादा समय रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यो मेें व्यतीत करना चाहिए।
  • अधिकतर समय परिवार, मित्र, सहकर्मी के साथ बिताए, एक-दूसरे का ख्याल रखें। उनसे अपनी मन की बातें साझा करें।
  • रूचि के अनुरूप वाले काम में वक्त बिताए, जिससे आपको खुशी मिले।
  • शराब, तंबाकू, सिगरेट, पान मसाला इत्यादि किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से बचे।
  • वर्तमान समय में टीवी और सोशल मीडिया पर चारों तरफ कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें आ रही हैं, हर छोटी-बड़ी, सही-गलत खबर लोगों तक पहुंच रही है। इससे भी लोगों की मानसिक परिस्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है इसलिए सोशल मीडिया द्वारा फैलाए जा रहे भ्रामक अफवाहों से दूरी बनाए रखें।
  • नियमित दिनचर्या को बनाए रखें। हमेशा की तरह समय पर सोकर पर्याप्त नींद ले एवं संतुलित आहार का सेवन करें।
  • थोड़ा समय योग, ध्यान एवं व्यायाम करने में अवश्य लगाए। इससे आपके शरीर में धनात्मक ऊर्जा का संचार होगा।