लॉकडाउन की अवधि में भी जारी रहेगा कोविड टीकाकरण अभियान

0
  • 15 मई तक लागू है पूर्ण लॉकडाउन
  • टीकाकरण केंद्र पर आने जाने के लिए वाहनों को मिलेगी अनुमति
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी किया निर्देश

छपरा: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य में 15 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। इस अवधि में जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सेवाओं को बंद कर दिया गया है। वहीं निजी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी कड़ी में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। ऐसे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि टीकाकरण होगा या नहीं, जाने की अनुमति मिलेगी या नहीं। ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोविड टीकाकरण अभियान लॉकडाउन की अवधि में भी याथावत जारी रहेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिले के एसपी व डीएम को पत्र जारी कर निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि वैश्विक संक्रमण से बचाव का कोविड 19 का टीकाकरण कराना एक सुरक्षित साधन है, जिससे मानव के बहुमूल्य जीवन की सुरक्षा के साथ-साथ इसके प्रसार को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इस लिए पूर्व की भांति निर्गत निदेश के आलोक में कोविड 19 टीकाकरण का कार्य यथावत् जारी रखा जायेगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

टीकाकरण केंद्र पर आने-जाने के लिए वाहनों को मिलेगी छूट

जारी पत्र के माध्यम से कहा गया है कि वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लगाये गये लॉकडाउन के दौरान टीकाकरण केंद्र पर कोविड का टीका लेने जाने वाले लोगों को पूर्वाहन 9:00 बजे से 5:00 बजे तक आवागमन की अनुमति रहेगी। बशर्ते उनके पास आधार कार्ड का होना जरूरी होगा। लॉकडाउन के अधीन सार्वजनिक परिवहन,स्वास्थ्य सेवा से जुड़े वाहन,अनुमन्य कार्यों से संबंधित कार्यालय के सरकारी वाहन एवं उनके कर्मियों के निजी वाहन, ई-पास प्राप्त निजी वाहन तथा सभी प्रकार के मालवाहक वाहन को छोड़कर अन्य वाहनों का परिचालन बंद रखने का निर्देश है।

विशेष कार्य के लिए बनवा सकते ऑनलाइन पास

जिला प्रशासन द्वारा किसी विशेष कार्य के लिए निजी वाहन के परिचालन को ई-पास निर्गत करने के ऑनलाइन व्यवस्था की गई है । इसकी सेवा serviceonline.bihar.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। आवेदक पोर्टल पर सारी प्रक्रिया पूर्ण कर आवेदन समर्पित कर सकते हैं। जिला स्तर पर सक्षम पदाधिकारी द्वारा आवेदन स्वीकृत किए जाने के उपरांत अगले 3 घंटों के अंदर आवेदक को ई-मेल एवं उसके मोबाइल लिंक के माध्यम से ई-पास प्राप्त करा देने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इसके लिए संबंधित को कार्यालय जाने की कोई जरूरत नहीं है।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • जरूरी नहीं हर सर्दी-खांसी कोरोना ही है, इसलिए, निर्भीक होकर सकारात्मक सोच के साथ कराएं जाँच।
  • अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें ।
  • घर में साकारात्मक माहौल बनाएं और रचनात्मकता कार्य करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।