सिवान जिले की 293 पंचायत में कृषि चौपाल लगा दी जाएगी योजनाओं की जानकारी

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
किसानों को उन्नत खेती के प्रति जागरूक करने के लिए जिले की सभी 293 पंचायत में पंचायतवार किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान किसानों को सरकारी योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार किसान चौपाल की शुरुआत सात दिसंबर से की जाएगी। यह कार्यक्रम जिले की विभिन्न पंचायतों में पंचायतवार 21 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। इसके सफल संचालन को लेकर कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार, एवं तकनीकी सहायक कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। वहीं इस संबंध में दारौंदा कृषि पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड के पिर्नथु खुर्द पंचायत के इंदापुर एवं रसूलपुर पंचायत के वेलदारी टोला में 7 दिसंबर से कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

करसौत पंचायत के करसौत गांव में एवं पांडेयपुर पंचायत के डिब्बी गांव में 8 को, 9 को पकवलिया पंचायत के मछौता, 10 को रमसापुर पंचायत के बेला गांव में, 11 को हड़सर पंचायत के पश्चिमी हड़सर, 12 दिसंबर को कौथुआ सांरगपुर पंचायत के फतेहपुर, 13 को सिरसांव पंचायत के उजांय, 14 को शेरही पंचायत के दपनी, 15 को कोडारी कला पंचायत के दवन छपरा, 16 को बगौरा पंचायत के बगौरा, 17 को जलालपुर पंचायत के जलालपुर, 18 को रुकुन्दीपुर पंचायत के रंगरौली, 19 को मड़सरा पंचायत के बैदापुर, 20 को बाल बंगरा पंचायत के झझवा तथा 21 दिसंबर को रामगढ़ा पंचायत के भीखाबांध गांव में कृषि चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

बता दें कि किसानों के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाओं का क्रियान्वन किया जा रहा है, परंतु कई योजनाओं की जानकारी निचले स्तर तक नहीं पहुंच पाती है साथ ही खेती-किसानी विषयों पर किए जा रहे नवाचार आदि विषयों पर किसानों तक जानकारी भी नहीं मिल पाती है। किसानों को नई योजनाओं एवं कृषि में किए जा रहे नवाचारों से अवगत करवाने के लिए किसान चौपाल जैसे कार्यक्रम चलाए जाते हैं।