रघुनाथपुर के ग्रामीण चौपाल में औषधीय खेती को बताया कारगर

0
ausadhi

परवेज अख्तर/सिवान :- औषधीय खेती अधिक मुनाफा व कारगर है. उक्त बाते रविवार को प्रखंड के नरहन पंचायत के हरपुर गांव स्थित बालाजी मंदिर परीसर में जीविका द्वारा आयोजित प्रवासी मजदूरों के बीच ग्रामीण चौपाल को संबोधित करते हुए बीपीएम आलोक कुमार ने कहा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आत्मनिर्भर बनने के लिए कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ना की मौका मिलता है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

उन्होंने कहा कि औषधी की खेती के तैयार हुई पैदावार को क्लस्ट के आयुर्वेदिक दवा की तैयारी कराई जाएगी. किसान आसानी से तैयार औषधी की मुनाफा के साथ बेच सकते है. उंन्होने तुलसी, एलोवेरा और अश्वगंधा लगाने पर जोर दिया और कहा कि आत्म निर्भर बनने के लिए प्रवासियों को अपने हुनर का प्रयोग गांव पर भी करना पड़ेगा. जिसके लिए जीविका सयहोग के लिए ततपर है.

वही इस कार्यक्रम को जिला कौशल युवा कार्यक्रम का मास्टर ट्रेनर तारकेश्वर मांझी ने कहा कि प्रवासी युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए अनेक प्रकार की सुझाव दिए. वही इस दौरान पीएम योजनाओं से लोगों की अक़्गत कराई गई. इस दौरान मनरेगा के तहत नर्सरी, पौधारोपण व पशुपालन, बकरी सुवर सेड की जानकारी दी गई. इस मौके पर जितेंर दुबे, सीसी विकास कुमार, मृत्युंज कुमार सिंह, आशुतोष कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.