कोविड-19 “टीका उत्सव” का सांसद ने किया निरीक्षण, बोले- संक्रमण के खिलाफ कारगर हथियार वैक्सीन

0
  • अधिक से अधिक संख्या में कराएं टीकाकरण
  • जिले में नहीं है वैक्सीन की कमी
  • संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को किया जागरूक

छपरा: जिले में कोविड से सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। अधिक से अधिक लोगों को टीका देने के उद्देश्य से टीका उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण अधिकारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी कर रहे हैँ। इसी कड़ी में महाराजगंज का सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल ने जलालपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका उत्सव का निरीक्षण किया गया। साथ में सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार व डीपीएम अरविन्द कुमार भी मौजूद थे। इस मौके पर सांसद श्री सिग्रीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में हम सबको सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मास्क पहनें, शरीरिक दूरी का पालन करें, अपने हाथों को सैनिटाइजर से धोतें रहें।45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी केंद्र पर पहुंच कर कोरोना का टीका ले सकेंगे। उन्होंने कहा टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया है। जिले में अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका कृत्य करने के उद्देश्य से 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टिका उत्सव मनाया जा रहा है । इस दौरान अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ाई में टीकाकरण कारगर हथियार साबित होगा। उन्होंने कहा कि टीका लगाने से ऐसा नहीं है कि आप कोरोना संक्रमित नहीं होंगे, अगर टीका लगाने के बाद आप कोरोना संक्रमित हो भी जाते हैं तो आप की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी और इससे लड़ाई लड़ने में आप को मजबूती मिलेगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

covid utsaw

टीका उत्सव में अपनी भागीदारी निभाएं आमजन

इस मौके पर आमजनों से अपील करते हुए सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि टीकाकरण अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। जिनकी उम्र 45 साल या उससे अधिक है वे टीकाकरण करा लें। इसके साथ हीं अपने आस-पास के लोगो को भी टीकाकरण के प्रति प्रेरित करें। ताकि अधिक से अधिक लोगो को टीका लगाया जा सके।

30 अप्रैल तक प्रतिदिन होगा टीकाकरण

सिविल सर्जन ने बताया कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लक्षित लाभार्थियों के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भारत सरकार के निर्देशानुसार 30 अप्रैल तक सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रतिदिन टीकाकरण किया जाएगा। जिले में सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के साथ-साथ निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

लाभार्थियों को मिलेगा प्रिंटेड प्रमाण पत्र

अब टीकाकरण के बाद सभी लाभार्थियों को राजस्वा समिति के द्वारा प्रिंटेड प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से निर्गत किया जाएगा। प्रमाण पत्र में जिला, प्रखंड, लाभार्थी का नाम, उम्र, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, वैक्सीन का नाम, वैक्सीनेशन स्थल का नाम, पहला वाला खुराक दिए जाने की तिथि तथा दूसरा खुराक देने की तिथि अंकित रहेगा।