लालू ही नहीं नीतीश कुमार भी हैं गाय के शौकीन, जानें बिहार के CM के पास हैं कौन सी नस्लों की गाय

0

पटना: बिहार की सियासत में लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार को गाय पालने का शौकीन माना जाता है. अपने घर में लालू यादव और राबड़ी देवी खुद गाय की देखभाल भी करते हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा इन दोनों के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी गाय पालने के बड़े शौकीन हैं. बिहार की सत्ता संभाल रहे नीतीश कुमार ने देहाती गाय से लेकर विदेशी गायों तक को पाल रखा है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

पटना में मुख्यमंत्री आवास छोड़कर 7 सर्कुलर रोड स्थित आवास में रहने आए नीतीश कुमार का सारा सामान भी 7 सर्कुलर रोड में लाया गया. उनके परिवार के सदस्य भी अपने-अपने सामान लेकर इस नए बंगले में पहुंच रहे थे. सामान के साथ-साथ लोगों की नजरें एक अणे मार्ग से आने वाली गायों पर पड़ी. इस दौरान एक-दो नहीं बल्कि अठारह गाय और उनके बच्चे मुख्यमंत्री के नए बंगले में लाए गए. नीतीश कुमार को भी गाय पालना बहुत पसंद है. उन्होंने देसी के साथ साथ कई विदेशी गाय भी अपने बंगले में पाल रखी हैं.

नीतीश कुमार के पास गाय की जो नस्लें हैं उनमें साहिवाल, होसटीएन फ्रीजियन, जर्सी गाय, रेड सिंधी, गिर गाय, देहाती गाय सहित कई नस्लें भी शामिल हैं लेकिन उन्हें सिर्फ देहाती गाय का दूध ही पसंद है. नीतीश कुमार खुद देहाती गाय का दूध ही सेवन करते हैं. नीतीश कुमार के बंगले में कई गाये हैं और इन गायों से दूध भी काफी होता है लेकिन नीतीश कुमार को दूध बेचना बिल्कुल पसंद नहीं है. उनके अलावा दूध का सेवन परिवार और घर के अन्य लोग करते हैं. सीएम हाउस का दूध पार्टी के कुछ लोगों के घर और कुछ करीबियों के घर भी उपलब्धता के अनुसार भेजा जाता हैं. जब गायों की संख्या बढ़ जाती है तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंदिरों में गाय को दान भी कर देते हैं.

नीतीश कुमार के नए बंगले में शिफ्ट होने के पहले गायों के लिए पुराने गौशाले को तोड़कर नया और बड़ा बनाया गया है. नीतीश कुमार के नए बंगले में आते ही उनके गायों को भी यहां लाया गया. शनिवार को नीतीश कुमार मॉर्निंग वॉक करने के बाद एक अणे मार्ग से सीधे 7 सर्कुलर रोड पहुंच गए थे जिसके बाद में तैयार होकर यहीं से गृह मंत्री अमित शाह के स्वागत में पटना हवाई अड्डा भी गए. फिलहाल नए बंगले में मुख्यमंत्री के परिवार के सदस्य भी रहेंगे जिनमें उनके पुत्र निशांत, बड़े भाई, भाभी, एक नाती और एक भतीजी शामिल हैं.