भारत में ओमिक्रॉन की एंट्री : बेंगलुरु में मिले दो मरीज, खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

0

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो मरीज भारत में भी मिले हैं. दोनों मरीज बेंगलुरु में पाये गये हैं. बताया जा रहा है कि ये दोनों विदेशी हैं. इसकी जानकारी हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने दी है. उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने की आशंका है. यह डेल्टा से 5 गुना तक ज्यादा संक्रामक हो सकता है. अब तक ओमिक्रॉन के 29 देशों में 373 केस मिल चुके हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
metra hospital

उन्होंने बताया कि 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है. लव अग्रवाल ने बताया कि अभी पता लगाया जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में और कितने लोग आए हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं. देश और दुनियाभर में ऐसे सभी मामलों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है. डब्ल्यूएचओ ने भी कहा है कि ओमिक्रॉन के उभरते लक्षणों का अध्ययन किया जा रहा है. संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में बहुत से तथ्य विज्ञान के द्वारा अभी सामने आने वाले हैं. भविष्य में जो भी निर्णय लिए जाए वे सभी निर्णय वैज्ञानिक तथ्यों के सामने आने के बाद ही लिए जाने चाहिए।

वहीं ओमिक्रॉन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें एयरपोर्ट्स पर कोरोना टेस्टिंग और सर्विलांस के उपायों की समीक्षा की जाएगी. कल ही भारत ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नियमों को कड़ा किया है, खास तौर से उन देशों से जहां ओमिक्रॉन केस मिले हैं।