सिवान में इस बार उड़ीसा की ईवीएम से होगा पंचायत चुनाव

0

परवेज अख्तर/सिवान: पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने चुनाव को ईवीएम द्वारा संपन्न कराने का निर्णय लिया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता के अनुसार निष्पक्ष व शांतिपूर्ण रूप से चुनाव संपन्न कराने के लिए 7 हजार 434 ईवीएम व 6000 बीयू व सीयू की आवश्यकता होगी। सभी ईवीएम उड़ीसा से मंगाए जाने हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

आयोग के निर्देशों का अनुपालन करते हुए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को सूचित किया है। आयोग ने जिले में मतदाता सूची दुरुस्त करने के साथ ही अन्य आवश्यक तैयारियों को पूरा करने और निर्धारित किए गए राज्य से ईवीएम मंगाने का भी निर्देश दिया है।

चार पदों का ईवीएम व दो पदों के लिए बैलेट मतपत्र से होगा मतदान

जिला पंचायती राज कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव छह पदों के लिए होने हैं। इनमें मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, पंच व सरपंच पद शामिल हैं। इसमें से मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य का चुनाव ईवीएम द्वारा कराया जाएगा। साथ ही पंच व सरपंच पद का चुनाव बैलेट मतपत्र द्वारा कराया जाएगा।

आयोग द्वारा मांगी गई है ईवीएम मूवमेंट प्लान की जानकारी

पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम मूवमेंट प्लान मांगा गया है। इसमें जिले को ईवीएम मिलने के बाद प्रखंड स्तर पर ईवीएम की तैयारी, प्रखंड मुख्यालय से मतदान केंद्रों पर भेजने व मतदान केंद्र से मतगणना केंद्र पर पहुंचाने, मतदान के दिन सुरक्षित ईवीएम क्लस्टर को चिह्नित करने, मतगणना स्थल पर हॉल व वज्रगृह के लिए कमरों की उपलब्धता, मतगणना कराने के लिए की जा रही तैयारी, मतगणना टेबल की संख्या, मतगणना कार्य में प्रयुक्त कर्मियों की संख्या, सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की संख्या, अन्य मतगणना कर्मियों की संख्या व अन्य व्यवस्थाओं से संबंधित आवश्यक जानकारियां मांगी गई है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

पंचायत आम निर्वाचन में एकसाथ छह पदों के लिए चुनाव होना है। इसमें परंपरागत मतपेटी के स्थान पर ईवीएम से चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। चुनाव को लेकर आयोग द्वारा तिथि की घोषणा तो नहीं की गई है, लेकिन तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया गया है। उड़ीसा राज्य से ईवीएम मशीन मंगाने की तैयारी की जा रही है।

राजकुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सिवान