दरौली में कार्तिक पूर्णिमा मेला को सज रही दुकानें, स्नान कल

0
mela

परवेज अख्तर/सिवान : शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दरौली में लगने वाले स्नान एवं मेला को ले तैयारी जोरों पर है। मुख्यालय स्थित उच्च विद्यालय के पास लगने वाले मेला स्थल पर मीना बाजार, फर्नीचर (काष्ठ) की दुकान नर्सरी, मौत का कुआं, टावर झूला, ब्रेक डांस सहित विभिन्न तरह की दुकानें सजाई जा रहीं हैं।

मेला की शुरुआत महारानी श्याम सुंदरी कुंवर ने की थी

कालांतर से कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दरौली सरयू तट पर दूर-दूर से काफी संख्या में श्रद्धालु स्नान करते आ रहे हैं। साथ ही उस समय के सारण जिला एवं वर्तमान के सारण प्रमंडल का मशहूर मेला का लगभग 150-200 वर्ष पूर्व तत्कालीन मझौली राज की महारानी श्याम सुंदरी कुंवर द्वारा जब दरौली मे मेला की शुरुआत की गई तो यह मेला दूर-दूर तक रानी बाजार के नाम से विख्यात हो गया। आज भी इस मेला को रानी बाजार के नाम से जाना जाता है। उस समय मेला का फैलाव कई एकड़ में था। एशिया का प्रसिद्ध मेला की तरह इस मेले में भी पशु हाट, फर्नीचर हाट, मीना बाजार, पेड़-पौधे, सर्कस, झूला, बर्तन आदि की बड़ी-बड़ी दुकानें लगाई जाती थी। स्नान करने आने वाले श्रद्धालु नदी में स्नान एवं पूजा अर्चना के बाद मेला घुमते एवं शादी-विवाह के अलावा भिन्न-भिन्न जीवनोपयोगी सामान की खरीदारी करते थे।

दरौली में स्नान को ले आज उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को लगने वाले स्नान एवं मेला को ले गुरुवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो जाएगा। इसी के साथ यूपी-बिहार प्रदेश के विभिन्न स्थानों से स्नान के लिए लगभग एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचते हैं। शुक्रवार को प्रातःकाल से स्नान करना शुरू कर देंगे। स्नान के लिए आए श्रद्धालु गुरुवार की रात्रि में सरकारी विद्यालय, मित्र, परिचित एवं रिश्तेदारों के यहां ठहरते हैं।

विधि-व्यवस्था बनाए रखने को ले प्रशासन अलर्ट

सीओ आनंद कुमार गुप्ता एवं बीडीओ लालबाबू पासवान ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले मेला एवं स्नान को ले तैयारी जारी है। हालांकि स्नान वाले लगभग सभी घाट सुरक्षित हैं,फिर एहतियात के तौर पर नाव-नाविक एवं गोताखोर रहेंगे। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि पुलिस सभी जगहों पर गश्त करती रहेंगी। मेले में शरारती तत्वों पर पुलिस की की नजर रहेगी।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here