सिवान: घरों में करें मां सरस्वती की पूजा, सामूहिक कार्यक्रम व डीजे बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध : डीएम

0

परवेज अख्तर/सिवान: समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय व पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार सिन्हा की संयुक्त अध्यक्षता में शुक्रवार को विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा को शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराने व विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। डीएम ने पूजा के दौरान डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाते हुए अश्लील गीत बजाने वालों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करने को भी कहा। डीएम ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर किसी प्रकार के समारोह के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऐसे में उन्होंने लोगों से अपने घरों में निजी तौर पर सरस्वती पूजा का आयोजन करने को कहा। उन्होंने कहा कि स्कूल कालेज में इस शर्त के साथ सरस्वती पूजा का आयोजन करने की अनुमति होगी कि वहां केवल शिक्षक ही उपस्थित होंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं या अन्य लोगों को ऐसे समाराेह में नहीं शामिल होने का निर्देश दिया हैै। डीएम ने कहा कि जिले में सरस्वती पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना का इतिहास नहीं रहा है, फिर भी एहतियातन तौर पर विशेष नजर रखी जाएगी। डीएम ने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर साइबर सेनानी एवं अन्य माध्यमों से नजर रखी जाएगी। ताकि शांति भंग करने वालों की पहचान तत्काल की जा सके। बैठक के दौरान विधि व्यवस्था संधारण को लेकर अधिकारी द्वय ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल व महाराजगंज अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्षों को आयोजन समिति के साथ समन्वय स्थापित कर पूजा का शांतिपूर्ण आयोजन कराने का निर्देश दिया। इस दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु निर्धारित प्रोटोकाल का पालन हर हाल में सुनिश्चित करवाने का भी निर्देश दिया गया।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

गाइडलाइन का हर हाल में करें पालन : एसपी

सरस्वती पूजा को लेकर सरकार व जिला प्रशासन के जारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार सिन्हा ने सभी थानेदारों को निर्देशित किया है कि कहीं भी सार्वजनिक स्थल पर प्रतिमा स्थापित नहीं होगी। यहां तक कि पंडाल भी नहीं लगेगा। लोग घरों में व्यक्तिगत रूप से पूजा करेंगे। सभी तरह के धार्मिक स्थल बंद हैं। किसी भी तरह का जुलूस निकालने की इजाजत नहीं है। कहा कि हर हाल में पूजा से पूर्व निरोधात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को इसके लिए निर्देशित किया। इस क्रम में उन्होंने पहले थानावार बारी-बारी से शांति समिति की बैठक की स्थिति के बारे में तथा निरोधात्मक कार्रवाई के बारे में जानकारी ली।

छह व सात को हर हाल में करें प्रतिमा का विसर्जन :

दारौंदा थाना परिसर में थानाध्यक्ष अजीत कुमार सिंह के अध्यक्षता में सरस्वती पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से शांति पूर्वक से सरस्वती पूजा मनाने का निर्णय लिया गया। थानाध्यक्ष ने निर्देश देते हुए कहा कि सरस्वती पूजा कोविड-19 के साथ मनाया जाएगा। सभी पूजा समितियों को आदेश दिया गया कि 7 फरवरी यानी सोमवार तक हर हाल में प्रतिमा का विसर्जन कर दें।

बैठक में ये रहे उपस्थित :

बैठक में सदर एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार, महाराजगंज एसडीओ संजय कुमार, एसडीपीओ पोलस्त कुमार, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अभिषेक कुमार चंदन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुमारी मनीषा, समाजसेवी श्रीनिवास यादव, मलीह अहमद खान, युगल किशोर दुबे, संजीव प्रकाश, राजन कुमार, प्रमिल कुमार गोप, एसरार अहमद, दयानंद प्रसाद, दारौंदा सीओ दीनानाथ कुमार, प्रमुख विनय कुमार सिंह, जदयू प्रखंड अध्यक्ष मनोज सिंह, पूर्व राज्य परिषद सदस्य विजय प्रसाद वर्मा, मनीष कुमार सिंह, वीर बहादुर यादव, प्रदीप यादव, सरफुद्दीन अंसारी, अशोक सिंह, मिथिलेश कुमार सिंह, बंटी ठाकुर, जिला पार्षद नगीना यादव समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।