सिवान: कार्तिक पूर्णिमा पर आज श्रद्धालु करेंगे स्नान व दान

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी, छोटी गंडक नदी, दाहा नदी समेत विभिन्न नदियों में स्नानकर दान पुण्य करेंगे। इसको लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है। वहीं जिले के दक्षिणांचल क्षेत्र से होकर गुजरने वाली सरयू नदी घाटों पर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं स्नान के लिए श्रद्धालु रविवार की शाम से पहुंचना शुरू कर दिए हैं। वहीं नदी घाटों पर मिठाई, परचून, खिलौने आदि की दुकानें सजी हुई हैं। वहीं प्रशासन द्वारा नदी घाटाें पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लाइट की व्यवस्था किए गए हैं। वहीं जहां खतरनाक घाट हैं वहां बैरिकेडिंग किए गए हैं। वहीं विभिन्न घाटों पर गोताखोरों की व्यवस्था की गई है। जानकारी के अनुसार गुठनी के ग्यासपुर, दरौली के पंचमंदिरा घाट, मलपुरवा घाट, आंदर के पतार, रघुनाथपुर के नरहन, राजपुर, आदमपुर, गभीरार, गंगपुर सिसवन व ग्यासपुर आदि घाटों पर श्रद्धालु सरयू नदी में आस्था की डुबकी लगाएंगे तथा पूजा अर्चना एवं दान पुण्य कर सुख समृद्धि की कामना करेंगे। कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने वाले श्रद्धालु अपने रिश्तेदार व मित्रों के यहां शरण लिए हैं तो कुछ घाटों पर बने पंडालों में शरण लिए हुए हैं। इस दौरान नदी घाटों के पास काफी चहल-पहल बढ़ गई है। श्रद्धालुओं को अब विशेष रूप से सुबह होने का इंतजार है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

घाटाें पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम :

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नदी घाटों जहां डेंजर घाट है, वहां श्रद्धालुओं को स्नान करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दरौली, रघुनाथपुर के नरहन, गुठनी के ग्यासपुर, सिसवन के विभिन्न घाटों पर बैरिकेडिंग की गई है। घाटों पर लाइट की व्यवस्था तथा संभावित घटना से बचने के लिए नाव, गोतोखाेरों की व्यवस्था की गई है। वहीं विभिन्न घाटों पर मजिस्ट्रेट के रूप में पुलिस बल की तैनाती की गई है। दरौली के सीओ अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि पचमंदिरा घाट व मलपुरवा घाट पर 15 गोताखोर एवं 15 आपदा मित्रों को तैनात किया गया है ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं हो। थानाध्यक्ष रितेश कुमार मंडल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल की तैनाती रहेगी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी लालबाबू यादव ने बताया कि घाट पर प्राथमिक उपचार करने के लिए एक चिकित्सक एक फार्मासिस्ट, दो गार्ड एवं दो एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर कोसी भरने के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी रही भीड़

दरौली प्रखंड के दरौली पचमंदिरा सरयू नदी घाट पर रविवार को मन्नतें पूरी होने पर कोसी भरने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा सरयू नदी में स्नान कर पूजा अर्चना व कोसी भरती देखा गया है। ज्ञात हो कि यहां कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं द्वारा मन्नतें पूरी होने पर कोसी भरने की परंपरा चली आ रही है। श्रद्धालुओं की मन्नतें पूरी होने पर कोसी भरने के लिए लोगों की भीड़ देखी गई। इस दौरान पारंपरिक गीतों से वातावरण गूंज उठा। इस दौरान पदाधिकारी भी स्थल का जायजा लेकर श्रद्धालुओं आवश्यक दिशा निर्देश देते देखे गए।