गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्मार्ट क्लास जरुरी : बंटी

0
smart class

परवेज़ अख्तर/सिवान :- शुक्रवार से सदर प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय बिंदुसार हमीद में परंपरागत चॉक, डस्टर व ब्लैक बोर्ड पद्धति में क्रांतिकारी बदलाव लाते हुए नवम एवं दशम वर्ग के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास की शुरूआत हुई। कार्यक्रम का उद्घाटन सदर विधायक प्रतिनिधि मुकेश कुमार बंटी, पंचायत समिति सदस्य रामाशंकर गुप्ता, पूर्व प्रधानाध्यापक सुरेश सिंह, प्रभारी प्रधानाध्यापिका अनिता कुमारी व नोडल शिक्षक कन्हैया लाल बैठा ने संयुक्त रूप से फीता काट व दीप प्रज्वलित कर किया। विधायक प्रतिनिधि बंटी ने बताया कि स्मार्ट क्लास में बच्चें वीडियो, पिक्चर्स और ग्राफिक्स के जरिए आसानी से संबंधित विषय को समझ सकेंगे।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

स्कूल में लगा 55 इंच का एलईडी टीवी

विद्यालय में स्मार्ट क्लास संचालन के लिए 55 इंच का एलइडी टीवी के अलावा इनवर्टर, बैट्री आदि खरीदा गया है। क्लास रूम में अलग से स्पीकर भी लगाया गया था। एलईडी के माध्यम से नोडल शिक्षक कन्हैया लाल बैठा द्वारा छात्र-छात्राओं की जिज्ञासा का त्वरित समाधान किया गया।

बीएसईबी सिलेबस के अनुरूप पाठ्यक्रम

उन्न्यन स्मार्ट क्लास को रोचक बनाने के लिए ऑडियो- वीडियो फिल्म, एनिमेशन व कार्टून की मदद ली जाएगी। ग्रामीण प्रतिभाओं में चमक बिखेरने के लिए बीएसईबी सिलेबस का पूर्णतः ध्यान रखा गया है। चैप्टर समाप्ति के पश्चात संबंधित टेस्ट भी लिया जाएगा। जिससे बच्चे स्मार्ट क्लास के माध्यम से अपडेट रहेंगे।

अन्वेषिका कार्यक्रम की हुई पहल

उन्न्यन बिहार योजना को दृढ़ता प्रदान करने के लिए अन्वेषिका कार्यक्रम की पहल भी साथ-साथ की गई। जिसका उद्देश्य भौतिक विज्ञान को सरल व रुचिकर बनाना है। मौके पर ग्रामीण रामेश्वर प्रसाद यादव, सुरेंद्र कुमार श्रीवास्तव, अमरेंद्र सिंह, संजय पांडेय, अमर पांडेय, भास्कर कुमार वर्मा समेत विद्यालय के सभी शिक्षक- शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राएं मौजूद थे।