पंचायतीराज सदस्यों के लिए चलाया गया विशेष टीकाकरण अभियान, जनप्रतिनिधियों ने कहा- आमजनों को जागरूक करना हम सबकी जिम्मेदारी

0

टीकाकरण केंद्रों पर की गई थी व्यापक व्यवस्था

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal
  • हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर भी हुआ टीकाकरण
  • अधिक से अधिक पात्र लाभुकों को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील
  • टीकाकरण केंद्रों पर बैठने के लिए कुर्सी व पेयजल की व्यवस्था

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए जिले में टीकाकरण अभियान व्यापक स्तर पर चल रहा है। जिले में अब तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है और इसके तहत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों तथा 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष अभियान चलाकर वैसे जनप्रतिनिधियों का टीकाकरण किया गया जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है तथा 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं है। सुबह 9:00 बजे से टीकाकरण की शुरुआत की गई और देर शाम तक लाभार्थियों को टीका लगाया गया। काफी संख्या में पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों ने इस टीकाकरण अभियान में अपनी सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण कराया तथा समाज को सकारात्मक संदेश देने का काम किया| टीकाकरण कराने वाले जनप्रतिनिधियों ने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है और इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सभी को टीका लेना आवश्यक है। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि टीकाकरण के प्रति आम जनों को जागरूक करना हमारा कर्तव्य है और इसमें हम अपनी पूरी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।

पात्र लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों ने प्रेरित कर टीकाकरण केंद्र पर लाया

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की गई थी। जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने क्षेत्रों से अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को जागरूक कर टीकाकरण केंद्र पर लाया तथा उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया। टीकाकरण कराने वाले अधिकतर बुजुर्गों ने अपने पंचायत के जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा चिकित्सकों को धन्यवाद दिया | सभी ने कहा कि समाज और देश की सुरक्षा के लिए टीकाकरण अति आवश्यक है। इसमें हम सब को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। ताकि हमारा समाज और परिवार इस वैश्विक महामारी से सुरक्षित रह सके।

टीकाकरण केंद्रों पर बैठने के लिए कुर्सी व पेयजल की व्यवस्था

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रति आम जनों में जागरूकता भी देखने को मिल रही है और पात्र लाभार्थी टीकाकरण कराने के लिए काफी संख्या में स्वास्थ्य संस्थान पर पहुंच रहे हैं। इस भीड़ को देखते हुए विभाग ने लाभार्थियों को बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में कुर्सी, पीने के लिए पानी तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया गया है। ताकि आम जनों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो सके और वह अपनी सुविधा अनुसार टीकाकरण करा सकें । टीकाकरण कराने आने वाले लाभार्थियों से स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वाराअपील भी की जा रही है कि अपने आस-पड़ोस के पात्र लाभार्थियों को इसके प्रति जागरूक करें तथा टीकाकरण करवाने में सहयोग करें।

टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भागीदारी बेहतर

सिविल सर्जन डॉ जेपी सुकुमार ने कहा कि जिले में कोरोना टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भागीदारी अच्छी है। यह स्वास्थ्य क्षेत्रों में अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। केंद्रों पर सहयोग के लिए डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात रहती है। कोविड टीका प्राप्त किए हुए सभी लोग स्वस्थ हैं । टीका के बारे में किसी प्रकार की अफवाह में ना पड़ें एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी का पालन करें।

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात

डॉ जेपी सुकुमार ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना चाहिए। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।