पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा औचक निरीक्षण कर गश्ती वाहन में सोते हुए पाए गए 02 पुलिस पदाधिकारियों को किया गया निलंबित

0

ट्रक से अवैध वसूली कर रहे गृहरक्षक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर भेजा गया जेल

परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ”: श्री संतोष कुमार , पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा दिनांक- 26 / 27.01.21 की रात्रि में जिले में पुलिस द्वारा किये जा रहे कार्यों को औचक निरीक्षण किया गया एवं नगर थानान्तर्गत रात्रि गश्ती में तैनात पु० अ० नि० मो० जद्दीन साहेबगंज बाजार के पास वाहन किनारे लगाकर सोते हुए पाये गये , जबकि पुलिस अधीक्षक द्वारा लगातार पुलिस पदाधिकारियों को सजग एवं सक्रिय रूप से कारगर गश्ती करने का निर्देश दिया गया है । अतः गश्ती वाहन में सोते हुए पाये गये पुलिस पदाधिकारी पु० अ० नि० मो० जद्दीन , नगर थाना को पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा को कर्तव्य में लापरवाही , आदेशोल्लंघन एवं शिथिलता बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया ।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

निरीक्षण के क्रम में भगवान बाजार थानान्तर्गत ब्रम्हपुर पुल पर गृह0 / 2908 रंजु प्रसाद को मौके पर ट्रको से अवैध वसूली करते हुए गिरफ्तार किया गया एवं इस सम्बंध में गृह0 / 2908 रंजु प्रसाद के विरुद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम अन्तर्गत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा गया है । साथ ही इस प्रकरण में अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों की संलिप्तता के बिंदु पर गहराई से जांच कर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी , सदर से प्रतिवेदन की मांग की गई है ।

इस दौरान रिविलगंज थानाक्षेत्र में औचक निरीक्षण के दौरान रिविलगंज थाना के गश्ती वाहन में पुलिस पदाधिकारी स० अ० नि० अरूण कुमार को कम्बल लपेटकर वाहन में ही सोते हुए पाया गया , जिन्हें भी कर्तव्य में लापरवाही , आदेशोल्लंघन एवं शिथिलता बरतने के आरोप में पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया । साथ ही इस दौरान पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा विभिन्न थाना क्षेत्रों को भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया गया तथा पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा – निर्देश दिया गया ।

सारण पुलिस के द्वारा कर्तव्य में लापरवाही बरतने वाले एवं गलत कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई आगे भी की जाएगी तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी को पुरस्कृत किया जाएगा ।

कई स्त्रोतों से पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता की सूचना प्राप्त होती है तो उसका सत्यापन किया जाता है । सत्यापन के दौरान साक्ष्य प्राप्त होने पर इस सम्बंध में अग्रतर विधि – सम्मत / अनुशासनिक कार्रवाई की जाती है । उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता पाते हुए कई पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है एवं कई को गिरफतार करके जेल भेजा गया है ।

आम नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी का अवैध खनन कारोबारी / शराब कारोबारी से सांठ – गांठ पाया जाता है तो उसका प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक सारण को सूचित करें । साथ ही कहीं भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी द्वारा रिश्वत की मांग की जाती है तो रिश्वत नहीं दें । अगर उनके द्वारा रिश्वत लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका ऑडियों या वीडियों बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक , सारण को भेंजे , ताकि सम्बंधित पुलिस पदाधिकारी और कर्मी के विरूद्ध अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सकें ।