सिवान में दस प्रतिशत बढ़ी डिमांड, पर्याप्त मात्रा में है ऑक्सीजन की उपलब्धता

0

कोरोना के बढ़े मामले तो ऑक्सीजन की भी बढ़ी डिमांड

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर प्रशासन काफी सजग और सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से लगातार अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है। जिले में ऑक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं है। इसकी उपलब्धता प्रचुर मात्रा में है। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ इसकी डिमांड भी बढ़ गई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

जानकारी के अनुसार कोरोना के पूर्व जहां जिले में प्रतिदिन 10-15 सिलेंडर की खपत सरकार अस्पताल में हो रही थी वहीं अब इसकी डिमांड में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी रखी है।प्रतिदिन 100 से 110 सिलेंडर की होती है खपत :

सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में प्रतिदिन 100 से 110 सिलेंडर की खपत हो रही है। इस समय हमारे स्टॉक में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। महाराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड में वर्तमान समय में प्रतिदिन भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन की जरुरत पड़ रही है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों को भी बताया गया है। सीएस ने बताया की जब भी आवश्यकता होगी, इसकी तत्काल व्यवस्था कराई जाएगी।

कोविड अस्पताल में 70 बेड व 80 ऑक्सीजन सिलेंडर है उपलब्ध

अनुमंडलीय अस्पताल में बनाए गए कोविड अस्पताल में प्रतिदिन मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। अस्पताल प्रबंधक देवेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि कोविड अस्पताल में 70 बेड लगाए गए हैं। वहीं 80 आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। अस्पताल में विभिन्न प्रखंडों के 23 मरीज भर्ती हैं। जिन्हें आक्सीजन, मुख्य मुख्य दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। सभी बेडों पर आवश्यकता के अनुरूप पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है।