मिलकर संग जीतेंगे कोरोना से लड़ाई , होम आइसोलेशन में करें नियमों का पालन

0
  • खानपान का रखें विशेष ख्याल
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार का दें साथ
  • किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर टोल फ्री नंबर 1070 पर संपर्क करें

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण जिले में तेजी से फैल रहा है। लगातार लोग इसके चपेट में आ रहे हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को आवश्यकता अनुसार उपचार मुहैया कराई जा रही है। कोरोना के ऐसे मरीज जिन्हें कोई परेशानी नहीं है वे होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। होम आइसोलेशन में नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए लगातार जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मॉनिटरिंग कर रही है। होम आइसोलेशन व कोविड केयर सेंटर में रह रहे मरीजों के प्रबंधन के लिए बिहार सरकार ने एक आम सूचना जारी की है । इस सूचना में मरीजों के लिए कई आवश्यक जानकारी दी गई है। जारी सूचना में बताया गया है कि बुखार, गले में खराश, नाक बहना, शरीर एवं सिर में दर्द, थकान, पेट में मरोड़, दस्त, स्वाद एवं सूंघने की क्षमता में कमी, ऑक्सीजन स्तर का रूम एयर पर 94% से अधिक होना व श्वसन दर 24 प्रति मिनट से कम होना एवं सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत ना होना ऐसे व्यक्ति के इलाज का प्रबंध होम आइसोलेशन और कोविड केयर सेंटर में हो सकता है ।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

खानपान का रखना होगा विशेष ध्यान

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को विशेष खान-पान का ध्यान रखना अति आवश्यक है। पानी एवं तरल पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन (व्यस्क के लिए प्रत्येक दिन 3 से 4 लीटर), दिन में कम से कम 2 बार भाप लें, नमक के पानी से गलगला करें। इसके साथ हीं चिकित्सकों से हमेशा संपर्क में रहें| किसी तरह की परेशानी होने पर कंट्रोल रूम में सूचित करें।

स्वास्थ्य संबंधित अधिक परेशानी होने पर चिकित्सकों से करें संपर्क

सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कहा सभी संक्रमित व्यक्ति अपने ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट, शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर इत्यादि का नियमित अनुश्रवण करें। यदि ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है तो पेट के बल लेट कर आधा घंटा गहरी-गहरी सांस लें । फिर आधे घंटे बाएं करवट और आधे घंटे दाएं करवट लेकर गहरी सांस लें। इस विधि से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता हुआ पाया गया है। साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों से नियमित परामर्श प्राप्त करें। स्वास्थ संबंधी परेशानी बढ़ने एवं चिकित्सकों के परामर्श पर सरकार द्वारा स्थापित निकटतम जिला डेडीकेटेड कोविड केयर एवं डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज करवा सकते हैं। किसी भी तरह की परेशानी होने पर टोल फ्री नंबर 1070 पर संपर्क कर सकते हैं।

होम आइसोलेशन में प्रयोग किए जाने वाले किट सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर उपलब्ध

होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना वायरस व्यक्तियों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मेडिसिन किट दिया जा रहा है। यह मेडिसिन किट जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मरीजों को यह किट निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। मरीजों को दी जाने वाली किट में पेरासिटामोल, डॉक्ससाइक्लीन, एजिथ्रोमाईसीन, विटामिन-सी, बी कंपलेक्स, जिंक इवरमेक्टिन दवा दी जा रही है।