सिवान में महात्मा गांधी के 73 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

0

परवेज अख्तर/सिवान:
शहर के आनंद नगर मुहल्ले में स्थित अब्दुल कादिर शाह के अहाते मे आज महात्मा गांधी के 73वीं पुण्य तिथि पर बिहार अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के जिला अध्यक्ष श्री राकेश कुमार सिंह ने किया. सभा का संचालन श्री अशोक कुमार प्रसाद ने करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी ने ये बात कही थी कि अत्याचार करने वाले से बड़ा अपराधी अत्याचार सहने वाला होता है जो आज भी प्रासंगिक है. वर्तमान शासक वर्ग की जो नीतियां जनता के खिलाफ हैं उन्हें हमे गांधी के रास्तो पे चलके ही विरोध करना होगा.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

shok sabha ka ayojan

जिला अध्यक्ष श्री राकेश कुमार सिंह ने कहा कि गाँधी एक प्रतीक हैं. गाँधी जी के सन्दर्भ का दुरुपयोग और सदुपयोग उसी तरह सम्भव है जैसा राम का हो रहा है. जनांदोलनों के लिए गांधी का सत्य और अहिंसा का रास्ता ही एक मात्र विकल्प है. हमेशा राज सत्ता जनांदोलनों को बदनाम करने का बहाना खोजती है. गांधी के रास्ते से आंदोलनों को भटकाने की कोशिश सत्ता पक्ष द्वारा की जाती है.

जिला कार्यकारिणी सदस्य श्री मनीष अभिषेक ने कहा कि भारतीय होने के बावजूद भी आज भी हम गाँधी जी के विचारों से अनभिज्ञ हैं जबकि विदेशों इनके सिद्धांत प्रयोग मे लाए जा रहे हैं. कार्यक्रम के अंत में धन्यावाद ज्ञापन करते हुए जिला संयुक्त सचिव श्री इरफान अली ने कहा कि महात्मा गांधी के सम्पूर्ण विचार उनके व्यवहारिक जीवन से मेल खाते थे. कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अशोक कुमार साह, कैसर अब्बास, विनय कुमार गुप्ता, प्रदीप कुमार राम, प्रमोद कुमार शर्मा, योगेन्द्र कुमार प्रसाद, संतोष पांडे, विकास कुमार तथा अन्य साथी उपस्थित रहे.