कालाजार उन्मूलन के लिए केंद्रीय टीम ने प्रभारी जिला पदाधिकारी के साथ की बैठक

0
  • बैठक में कालाजार उन्मूलन के दिशा में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा
  • गरखा प्रखंड में छिड़काव कार्य का टीम के पदाधिकारियों ने किया निरीक्षण
  • मुखिया व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कालाजार मुक्त होगा सारण

छपरा: जिले में कालाजार उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों के निरीक्षण के लिए पहुंची 3 सदस्य केंद्रीय टीम ने गुरुवार को जिला उप विकास आयुक्त सा प्रभारी जिला पदाधिकारी अमित कुमार तथा सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार के साथ बैठक की गयी। बैठक के दौरान केंद्रीय टीम के सदस्यों ने कालाजार उन्मूलन के दिशा में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। इस दौरान भारत सरकार के वरिष्ठ सलाहकार डॉ वीके रैना ने कहा कि कालाजार उन्मूलन में अंतरविभागीय समन्वय स्थापित कर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से इस अभियान में प्रखंड विकास पदाधिकारी, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं जीविका के पदाधिकारियों को शामिल करने की सलाह दी। इसके साथ ही 2 दिनों तक विभिन्न गांव में किए गए अवलोकन रिपोर्ट पर चर्चा की गई ।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

baithak 3

इसके बाद टीम के सदस्यों ने गरखा प्रखंड के रामगढा गांव में चल रहे छिड़काव कार्य का निरीक्षण किया गया तथा सामुदायिक बैठक कर लोगों को कालाजार के प्रति जागरूक किया गया। इस टीम में भारत सरकार के वरीय सलाहकार डॉ वीके रैना, पीसीआई के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक सोनी समेत अन्य शामिल है। प्रभारी जिला पदाधिकारी के साथ बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीपीओ आदित्य कुमार वीबीडीसी प्रीतिकेश कुमार मौजूद थे।

इस मौके पर डॉ वीके रैना ने कहा कि कालाजार उन्मूलन अभियान में मुखिया व जनप्रतिनिधियों की सहभागिता अति आवश्यक है। इस अभियान में उनका सहयोग अपेक्षित है। सारण जिला को कालाजार मुक्त बनाने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए। वहीं जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने कालाजार से प्रभावित तीन प्रखंड दरियापुर, परसा और गड़खा के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर कालाजार उन्मूलन की दिशा में कार्य करें। इस अभियान में मुखिया वार्ड सदस्य पंचायत सचिव विकास मित्र तथा जीविका दीदियों का सहयोग लें।