कोरोना से युद्ध: गांव के गलियों को किया जा रहा सेनिटाइज

0
sanatizer

स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम व नगर पंचायत के कर्मियों की भूमिका अहम

केमिकल का छिड़काव कर किया जा रहा सेनिटाइज्ड

छपरा : कोरोनावायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन ,नगर निगम व नगर पंचायत अब गांव व गलियों में चप्पे-चप्पे को सेनिटाइज कराने में जुट गया है। सड़क पर अग्निशमन विभाग के फायर ब्रिगेड गाड़ी और निगम के पानी टैंक से सेनिटाइज किया जा रहा है। वहीं गली-मोहल्ले से लेकर दफ्तर और प्रतिष्ठान को स्प्रे मशीन से छिड़काव हो रहा है। संक्रमण के फैलाव को बचाने में नगर निगम की कई टीम काम कर रही है। इसमें सेनिटाइजर छिड़काव, साफ-सफाई व्यवस्था, ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव और लोगों को जागरूक करने संबंधित सभी काम किया जा रहा है।

snetizer

गली-मोहल्ले में हो रहा सेनिटाइज्ड

ऐसे गली-मोहल्ले में छिड़काव किया जा रहा है, जहां बड़ी गाड़ी नहीं पहुंच सके। शहर के सभी दफ्तर, घर के बाहर से खिड़की-दरवाजा सहित आसपास के सभी क्षेत्रों में सेनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। यह काम अभी लगातार जारी रहेगा। संक्रमण से बचाव के लिये शहर की सभी सड़कों, सार्वजनिक स्थल, नालियों, गलियों और सभी घर की दीवारों को सैनिटाइज कराया जा रहा है।

घोल बनाकर किया जा रहा है सेनिटाइज्ड

सेनिटाइज्ड करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर घोल तैयार किया जा रहा। इसके लिए किसी प्लास्टिक के बाल्टी में 1 लीटर पानी लें तथा प्लास्टिक के मार्ग में 3 छोटा चम्मच ब्लीचिंग पाउडर डालकर। बाल्टी में थोड़ा सा पानी को लेकर गाढा पेस्ट बनाएं तथा पेस्ट को बाल्टी में रखे। 1 लीटर पानी के घोल में इसे मिलाने से घोल तैयार हो जाएगा। अधिक मात्रा में घोल तैयार करने पर इसी अनुपात में ब्लीचिंग पाउडर एवं पानी का अनुपात लिया जा सकता है।