छपरा: कालाजार उन्मूलन अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

0
  • केयर इंडिया प्रखंड समन्वयको को दिया गया प्रशिक्षण
  • जिले के 5 प्रखंडों में केयर इंडिया की टीम करेगी सहयोग

छपरा: कालाजार उन्मूलन की दिशा में जिले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। जिले में छिड़काव अभियान का शुभारंभ किया गया है। कालाजार उन्मूलन अभियान में केयर इंडिया की टीम भी सहयोग कर रही है। केयर इंडिया के द्वारा जिले के सोनपुर, दरियापुर, इसुआपुर, गड़खा, मढौरा प्रखंड में सहयोग किया जायेगा। इसको लेकर प्रखंड समन्वयकों को जिम्मेदारी दी गयी। अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीपीओ आदित्य कुमार के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। डीएमओ डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने कहा कि आमजनों को कालाजार से बचाव के उपाय, कालाजार का इलाज तथा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है। छिड़काव कार्य योजना के अनुसार सभी कालाजार प्रभावित ग्रामों के सभी घरों, गौशालाओं में छिड़काव कराया जाना है। गुणवत्तापूर्ण छिड़काव की दृष्टि से पर्यवेक्षण अत्यंत आवश्यक है। प्रखंड स्तर पर विभिन्न स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा पर्यवेक्षण सुनिश्चित किया जायेगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

कालाजार प्रभावित क्षेत्रों में चल रहा है अभियान

छिड़काव कार्य योजना के अनुसार सभी कालाजार प्रभावित ग्रामों के सभी घरों, गौशालाओं में छिड़काव कराया जा रहा है। गुणवत्तापूर्ण छिड़काव की दृष्टि से पर्यवेक्षण अत्यंत आवश्यक है। प्रखंड स्तर पर विभिन्न स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा पर्यवेक्षण सुनिश्चित किया जायेगा। पीएचसी के प्रभारी, आयुष चिकित्सक एवं अन्य कर्मचारी के बीच आक्रांत गांव को आंवटित कर अपनी उपस्थिति में पर्यवेक्षण कराएंगे। जिला स्तर से सिविल सर्जन एसीएमओ, जिला भेक्टर जनित रोग सलाहकार एंव अन्य पदाधिकारियों के द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है।

रोगी को श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में दी जाती है राशि

कालाजार से पीड़ित रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में पैसे भी दिए जाते हैं। बीमार व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। वहीं, आशा को कालाजार के रोगियों को अस्पताल लाने की दिशा में प्रोत्साहन राशि 100 रुपये प्रति मरीज की दर से भुगतान किया जाता है। कालाजार मरीजों को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत भुगतान प्रक्रिया को भी सरल बना दिया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर भर्ती होने वाले मरीजों को वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा राशि का भुगतान किया जाता है।