छपरा: कोविड टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्राम सभा का होगा आयोजन

0
  • पंचायतों में मुखिया और वार्ड सदस्यों की मदद से की जानी है आमसभा
  • 22 फरवरी को सभी प्रखंडों में आयोजित होगी बैठक
  • ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा के प्रति किया जायेगा जागरूक

छपरा: जिला में 22 फरवरी को पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायत स्तर पर ग्रामसभा की बैठक की जायेगी। इस बैठक के दौरान कोविड 19 टीका के प्रीकॉशन डोज खुराक से वंचित 60 वर्ष और इससे अधिक आयुवर्ग के ऐसे लाभार्थी जो किसी प्रकार के रोग से ग्रसित हैं उनके ग्रामवार ड्यूलिस्ट के अनुसार वैक्सीनेशन कराया जायेगा। साथ ही सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित किये जाने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर दी जाने वाली सेवाओं सहित टेलीमेडिसीन परामर्श संबंधी जानकारी और इसका प्रदर्शन किया जाना अनिवार्य किया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष कुमार पराशर ने जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिये हैं। कोरोना टीकाकरण अभियान को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से 22 फरवरी को ग्रामसभा आयोजन की जिम्मदारी मुखिया सहित पंचायतीराज संस्थाओं के अन्य जनप्रतिनिधियों की होगी। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा इनकी सहभागिता से कोविड टीकाकरण अभियान को गति प्रदान की जा सकेगी।

स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्थाएं करेंगी मदद:

निर्देश में कहा गया है कि राज्य में कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न आयुवर्ग जैसे 15 से 18 वर्ष तथा 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों को कोविड 19 टीकाकरण किया जा रहा है। 22 फरवरी को राज्य के सभी पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायत स्तर पर आमसभा की बैठक आयोजित की जानी है। इस बैठक के दौरान विभिन्न गतिविधियों के अलावा कोविड टीकाकरण संबंधी गतिविधि भी आयोजित करनी है। आमसभा के दौरान कोविड 19 टीका के प्रीकॉशन डोज खुराक से वंचित 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के कोमॉर्बिड श्रेणी के सभी लाभार्थियों को ग्रामवार ड्यू लिस्ट तैयार कर सभा के दौरान नाम पुकारते हुए टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया जाये।

निर्देश में कहा गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित विलेज हेल्थ, सेनिटेशन एंड न्यूट्रिशन डे कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी के साथ साथ टेलीमेडिसीन परामर्श और ई—संजीवनी सेवाओं का प्रदर्शन कर सामुदायिक स्तर पर इससे होने वाले लाभ से आमजन को अवगत कराया जाये। इन गतिविधियों में सहयोगी संस्थाओं जैसे विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, केयर इंडिया एवं अन्य के प्रतिनिधियों का सहयोग अनिवार्य रूप से लिया जाये।

माइक्रोप्लान बन कर तैयार:

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा ने कहा कि सभी पंचायतों में संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा आयोजित की जायेगी। उसी दिन विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करते हुए 15 से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगायी जायेगी। साथ ही योग्य लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जायेगा। आम सभा के सफल संचालन की जिम्मेदारी संबंधित बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ व प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को सौंपी गयी है। वार्डवार सभा आयोजित करने को लेकर माइक्रोप्लान बन कर तैयार है।