गोपालगंज जिले के सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा परिवार नियोजन कैंप

0
  • सिविल सर्जन ने पत्र लिखकर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया निर्देश
  • प्रत्येक कैंप में एक चिकित्सा पदाधिकारी होंगे प्रतिनियुक्त
  • बेहतर प्रदर्शन करने वाले नोडल कर्मी होंगे प्रोत्साहित

गोपालगंज: जिले में मिशन परिवार विकास अभियान का संचालन किया जा रहा है। मिशन परिवार विकास अभियान के शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिला स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में सिविल सर्जन डॉ टीएन सिंह ने पत्र लिखकर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन अस्थाई साधन के कैंप का आयोजन किया जाए। सिविल सर्जन ने कहा है कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में राज्य की तुलना में गोपालगंज जिला की उपलब्धि कम है| कम उपलब्धि को देखते हुए हम सभी को परिवार कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत अस्थाई साधन में बेहतर उपलब्धि प्राप्त करने के लिए सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो अलग-अलग बैच में 28 एवं 30 जनवरी को परिवार नियोजन अस्थाई सेवा देने के लिए कैंप का आयोजन करना सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन ने कहा कि जिस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं हैं या कम हैं वह स्वास्थ्य उपकेंद्र स्तर पर कैंप का आयोजन करना सुनिश्चित करेंगे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

बेहतर करने वाले नोडल कर्मी होंगे प्रोत्साहित:

सिविल सर्जन डॉ टीएन सिंह ने कहा कि सभी कैंप के लिए कम से कम एक चिकित्सा पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जाए। प्रत्येक कैंप के लिए एक नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया जाए एवं बेहतर प्रदर्शन वाले नोडल कर्मी को प्रोत्साहित किया जाए एवं उनका नाम जिला स्तर पर भेजा जाए| जिला स्तर पर भी उनको को प्रोत्साहित किया जाएगा।

आशा-एएनएम, सेविका व जीविका दीदी करेंगी प्रचार प्रसार:

सिविल सर्जन ने निर्देश दिया है कि परिवार नियोजन के सभी अस्थाई साधन पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराएं। कैंप आयोजन की तिथि का प्रचार-प्रसार भी किया जाए|7 कैंप आयोजन से पहले सभी आशा एएनएम सेविका व जीविका दीदी जागरूक करें। जिसके लिए सभी के द्वारा योग्य लाभार्थियों का चयन किया जाए एवं कैंप के दिन लाभार्थियों को सेवा उपलब्ध करायी या जाए।

प्रत्येक आशा फैसिलिटेटर को पांच आईयूसीडी का लक्ष्य:

सिविल सर्जन ने कहा है कि प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को कम से कम एक अंतरा टीका का लक्ष्य दिया जाए एवं प्रत्येक आशा फैसिलिटेटर को कम से कम पांच आईयूसीडी का लक्ष्य दिया जाए| आशा द्वारा आईयूसीडी लगाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

केयर इंडिया की टीम करेगी सहयोग:

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले परिवार नियोजन कैंप में केयर इंडिया की के टीम के द्वारा सहयोग किया जाएगा। इसको लेकर सिविल सर्जन ने डीआरयू टीम लीडर मुकेश कुमार सिंह को कहा है कि अपने स्तर से कैंप के दिन अवलोकन करें एवं अपने प्रतिनिधि से कराना सुनिश्चित करेंगे।