जिले में 3 सप्ताह तक चलेगा “फिट हेल्थ वर्कर कैंपेन” अभियान, स्वास्थ्य कर्मियों की होगी एनसीडी स्क्रीनिंग

0
  • सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का होगा आयोजन
  • स्वस्थ कर्मियों को मिलेगा फिट हेल्थ वर्कर का प्रशस्ति पत्र

छपरा: जिले में 3 सप्ताह तक फिट हेल्थ वर्कर कैंपेन अभियान चलाया जाएगा। इस कैंपेन के तहत जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में स्वास्थ्य कर्मियों की फिटनेस की जांच की जाएगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जारी पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश के आलोक में महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर जिले में 3 सप्ताह तक फिट हेल्थ वर्कर कैंपेन का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों सदर अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अनुमंडलीय अस्पताल अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर एवं सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 2 से 23 अक्टूबर तक की अवधि में फिट हेल्थ वर्कर कैंपेन के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

स्वास्थ्य कर्मियों की होगी एनसीडी स्क्रीनिंग

फिट हेल्थ वर्कर कैंपेन के तहत सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर कार्यरत सभी चिकित्सा पदाधिकारियों, स्टाफ नर्स, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, सभी आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आदि के स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जिसमें सामान्य एनसीडी स्क्रीनिंग जैसे- उच्च रक्तचाप, मधुमेह एवं तीनों प्रकार के सामान्य कैंसर ओरल कैविटी, ब्रेस्ट एवं क्रेविक्स की जांच की जाएगी। जांच शिविर में प्रतिनिधि चिकित्सा पदाधिकारियों दंत चिकित्सक सहित पारा मेडिकल कर्मियों को अपने-अपने ड्रेस कोड में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहना होगा।

फिट हेल्थ वर्कर का मिलेगा प्रशस्ति पत्र

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीसी रमेश चंद्र कुमार ने बताया कि इस कैंपेन के तहत सभी स्वास्थ्य कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। जांच में फिट पाए गए स्वास्थ्य कर्मियों को कार्यक्रम के समाप्ति की अवधि में फीट हेल्थ वर्कर का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

बैनर पोस्टर के माध्यम से चलेगा जागरूकता अभियान

एनसीडीओ डॉ एचसी प्रसाद ने बताया कि इस कैंपेन को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बैनर पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर रंगीन फ्लेक्स बोर्ड लगाकर कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी तथा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपना स्वास्थ्य जांच कराने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

इन रोगों की होगी स्क्रीनिंग

  • मधुमेह
  • उच्च रक्तचाप
  • तीनों प्रकार कैंसर
  • हाइपरटेंशन
  • सुगर

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here