जिले में 4 से 10 फरवरी तक “नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर” का होगा आयोजन

0
  • सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर एक सप्ताह तक लगेगा शिविर
  • उपचार के साथ बचाव के प्रति दिया जाएगा जागरूकता का संदेश

छपरा: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर 4 फरवरी से 10 फरवरी तक “नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर” का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में आयोजित किया जाना है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर निशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जाना है।

उपचार के साथ बचाव की दी जाएगी जानकारी

स्वास्थ्य संस्थानों पर आयोजित किए जाने वाले परामर्श शिविर में आने वाले मरीजों को चिकित्सकों के द्वारा कैंसर रोग की स्क्रीनिंग के साथ उन्हें कैंसर के संभावित कारणों, लक्षणों एवं उससे बचाव के प्रति जानकारी दी जाएगी.

कैंसर के संभावित रोगियों को किया जाएगा रेफर

शिविर में चिकित्सकों के द्वारा सामान्य कैंसर के संभावित रोगियों की खोज कर संदिग्ध व्यक्तियों को आईजीआईएमएस पटना, एम्स, पीएमसीएच एवं महावीर कैंसर अस्पताल में आवश्यक रूप से उपचार के लिए रेफर किया जाएगा।

बैनर पोस्टर के माध्यम से किया जाएगा प्रचार प्रसार

निशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर के सफल आयोजन के लिए जिला व प्रखंड स्तर पर बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा। जागरूकता के लिए स्वास्थ्य संस्थानों पर रंगीन फ्लेक्स बैनर लगाए जाएंगे. शहर के 10 प्रमुख स्थलों पर भी बैनर पोस्टर लगेंगे.

ये है कैंसर के लक्षण

शरीर के किसी अंग में असामान्य सूजन या कड़ापन,न भरने वाला घाव,लगातार बुखार या वजन में कमी, शौच तथा मूत्र में खून निकलना, स्तन में सूजन, एवं चार से छह सप्ताह तक लगातार पतले दस्त की शिकायत आदि कैंसर के लक्षण हैं. ऐसी स्थिति में डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए तथा सलाह के अनुसार जांच करानी चाहिये।