गोपालगंज: सदर अस्पताल में बन रहा है 30 बेड का अस्थायी इमरजेंसी वार्ड

0
  • दो से तीन दिनों में तैयार होगा इमरजेंसी वार्ड
  • सभी आवश्यक दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता होगी सुनिश्चित
  • जिलाधिकारी के निर्देश पर बनाया जा रहा है अस्थायी वार्ड

गोपालगंज: जिले में कोरोना संक्रमण से निपटने को लेकर विभिन्न स्तर पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में गोपालगंज सदर अस्पताल में 30 बेड का अस्थायी इमरजेंसी वार्ड का निर्माण किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा को देखते हुए डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी के निर्देश पर सदर अस्पताल में एक अलग इमरजेंसी वार्ड का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा 36 इमरजेंसी बेड इमरजेंसी वार्ड में रखे हुए हैं। कोरोना मरीजों की भर्ती के लिए जिले में आईसोलेशन और कोविड केयर सेंटर को भी सुचारू कर दिया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

डॉक्टर और कर्मी होंगे प्रतिनियुक्त:

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड को 23 डॉक्टर प्रतिदिन संचालित रखेंगे। 25 से ज्यादा नर्सिंग स्टाफ होंगे। 8 वार्ड बॉय होंगे साथ ही 6 सफाई कर्मी होंगे जो साफ- सफाई को दुरुस्त रखेंगे। दोनों इमरजेंसी वार्ड में इलेक्ट्रिक सप्लाई होगी। इमरजेंसी वार्ड में जितने भी बेड होंगे सभी बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। बेड तक ऑक्सीजन पाइप लाइन से पहुंचायी जाएगी। इमरजेंसी वार्ड 2-3 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। अतिशीघ्र यह इमरजेंसी वार्ड फंक्शनल हो जाएगा। दूसरी लहर से सीख लेते हुए इस बार कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की तैयारी में प्रशाशन पूरी तरह से जुटा हुआ है। संक्रमित मरीजों की किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

पाइप लाइन से होगी ऑक्सीजन की सप्लाई:

डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि अस्थायी रूप से बनाये जा रहे इमरजेंसी वार्ड के सभी बेड आक्सीजन युक्त होंगे। पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जायेगी। सदर अस्पताल में पीएम केयर के द्वारा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया गया है। जिसके माध्यम से सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। दूसरी लहर में जो ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा था इस बार जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी पूरी की गयी। जिले में सभी ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को दुरुस्त किया गया। सभी ऑक्सीजन सिलेंडर में ऑक्सीजन रिफिलिंग की गयी है।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं