गोपालगंज: होम आइसोलेशन के मरीजों को डाक से भेजी जा रही मेडिकल किट

0
  • समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए नियमों का पालन करें लोग
  • एंटीजेन किट की जांच में संक्रमित की पुष्टि होने पर तत्काल दिया जाएगा मेडिकल किट

गोपालगंज: जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार कम नहीं हो रहा है। प्रतिदिन संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी जारी है। ऐसे में प्रशासन जिले में और सख्ती बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, संक्रमित मरीजों की निगरानी और कांटेक्ट ट्रेसिंग को भी सुदृढ़ की जा रही है। इसके लिये राज्य स्वास्थ्य समिति ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके आलोक में होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों को किट उपलब्ध कराने के लिए अब ऑन द स्पॉट के साथ इंडिया पोस्ट के माध्यम से होम डिलीवरी की सहायता ली जा रही है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

एंटीजेन किट की जांच में संक्रमित की पुष्टि होने पर तत्काल दिया जाएगा मेडिकल किट :

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की समुचित देखभाल के लिये राज्य सरकार के द्वारा होम आइसोलेशन में रहे मरीजों को आवश्यक दवा से युक्त मेडिकल किट इंडिया पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। लेकिन, पोर्टल पर सही पता या फोन नम्बर न होने के कारण सभी होम आइसोलेट मरीजों को दवा की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसके मद्देनजर संक्रमित मरीजों को दवा किट ससमय कराये जाने के लिये नई गाइडलाइन आयी है। जिसके तहत रैपिड एन्टीजेन किट के द्वारा जांच में पाये गये संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्र/जांच केंद्र पर ही तत्काल दवा से युक्त मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाए। वहीं, आरटीपीसीर/ट्रूनेट के माध्यम से कोरोना की जांच में पाये गये पॉजिटिव मरीजों को इंडिया पोस्ट के माध्यम से किट उपलब्ध करायी जा रही है।

लापरवाही न बरतें लोग, नियमों का करें पालन :

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सामूहिक व सामाजिक प्रयास जरूरी है। वहीं, लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी लोगों से अपील की है कि सभी जिलेवासी अनावश्यक अपने घरों से निकलने से परहेज करें। लापरवाही न बरतें और नियमों का पालन करें। यदि किसी अनिवार्य कार्य से घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए अपने-अपने घरों से बाहर निकलें। उन्होंने कहा, सभी लोग देश और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुये खुद भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इस अवधि के दौरान घरों से बाहर न निकलकर अपने परिवार के साथ अपना कीमती वक्त गुजारें ताकि इस विभीषिका के वक्त पूरे परिवार को एक-दूसरे का साथ मिल सके और सभी लोग सामूहिक प्रयास से कोरोना संक्रमण से बचे रह सकें।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।