नौतन के गांवों में बैठक कर टिड्डी-दल के बारे में दी गई जानकारी

0
baithak

परवेज अख्तर/सिवान :- नौतन प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बैठक कर टिड्डी दल के बारे में जानकारी देते हुए बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी गई । इस क्रम में कृषि समन्वयक मनोज कुमार मिश्र एवं किसान सलाहकार कलीम मोहम्मद तथा अशोक कुमार ने नवतन प्रखंड के मुरारपट्टी पंचायत के देवनचक, बसदेवा तथा खापबनकट पंचायत के भगवानपुर, बैरागीपुर आदि गांवों में बैठक कर लोगों को जागरूक किया, जिसमें सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पूर्णतः पालन किया गया ।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

बैठक में कृषि समन्वयक मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि करोड़ो की संख्या में चलने वाली रेगिस्तानी मूल की ये टिड्डियाँ मार्ग में आने वाले सभी प्रकार के पेड़ पौधों को कुछ ही मिनटों में नष्ट कर देती हैं। हालांकि इनसे मनुष्यों पर कोई खतरा नहीं है । शोर से यह टिड्डियाँ डरकर दूर भागती हैं। इसलिए इनके दिखने पर थाली, टिन, ढोल, नगाड़ा, पटाखा, डीजे आदि से एक साथ शोर उत्पन करें। शाम को दिन ढलने पर यह पेड़ पौधे पर आश्रय लेती है ।

उसी समय क्लोरोपैरिफॉस 50 प्रतिशत या ईसी 20 प्रतिशत दवा को 3 मिली प्रति लीटर पानी के दर से घोल बनाकर रात में ही उस पर छिड़काव करने से इन्हें समाप्त किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य योजनाओं के बारे मे भी विस्तृत जानकारी देते हुए लोगों से इसका प्रचार-प्रसार करने की अपील की गई।