गोपालगंज: सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम के तहत टीकाकरण के प्रति किया गया जागरूक

0
  • आशा कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली
  • मुखिया व पंचायत प्रतिनिधियों ने टीकाकरण के प्रति आम लोगों को किया प्रेरित
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अधिक से अधिक बुजुर्ग महिलाओं को टीकाकरण कराने का है लक्ष्य

गोपालगंज: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान को विशेष रूप देने के लिए स्वास्थ विभाग के द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है और आम जनों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया गया है। रविवार को जिले के कई प्रखंडों में मुखिया व जनप्रतिनिधियों के साथ सामुदायिक बैठक आयोजित कर अधिक से अधिक बुजुर्ग महिलाओं को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया गया। यूनिसेफ के जिला समन्वयक रूबी कुमारी ने बताया कि जिले के कुचायकोट, माझा तथा थावे प्रखंड में विभिन्न गांवों में आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों की सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए सामुदायिक बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों ने आम जनों से या अनुरोध किया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले महिलाएं एवं 45 से 59 वर्ष की वैसी महिलाएं जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं उनको टीकाकरण कराया जाना आवश्यक है। आशा कार्यकर्ताओं व स्वास्थ्य कर्मियों ने नारे के साथ जागरूकता का संदेश दिया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

कुचायकोट प्रखंड के बलवंत सागर पंचायत के मुखिया मंजू देवी ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया और कहा कि समाज व परिवार के सुरक्षा के लिए कोविड-19 के टीकाकरण कराना सभी के लिए जरूरी है और सरकार के द्वारा विशेष पहल की गई है। इसमें सबकी सहभागिता अति आवश्यक है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है इसका लाभ हम सबको लेना चाहिए। इसके पूर्व मुखिया के अध्यक्षता में सामुदायिक बैठक भी आयोजित की गई। सामुदायिक बैठक में यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अजीत कुमार, बीएमसी मुकेश कुमार, पूर्व मुखिया शशिकांत शुक्ला, उप मुखिया शोभा देवी, आशा फैसिलिटेटर जयमाला देवी, वार्ड सदस्य राजकिशोर गिरी, संजू देवी, शिव कली देवी, अमरजीत यादव, मीरा देवी, आशा कमला देवी, सुमन देवी, रेणु देवी, बिंदू देवी, सुनीता देवी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

आशा-एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली:

टीकाकरण के प्रति आम जनों को जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रखंडों में आशा कार्यकर्ता आंगनबाड़ी सेविका एएनएम तथा स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली के माध्यम से टीकाकरण के प्रति आम जनों को जागरूक किया गया। गोपालगंज जिले के कुचायकोट प्रखंड के बलवंत सागर गांव में मुखिया के अध्यक्षता में रैली निकाली गई। थावे प्रखंड के विदेशी टोला गांव में यूनिसेफ के बीएमसी संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें बीसीएम विजय कुमार एएनएम आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ अन्य ग्रामीण और स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे। मांझा ब्लॉक के मांझा बाजार में यूनिसेफ बीएमसी नवीन कुमार के नेतृत्व में वहीं पँचदेवरी प्रखण्ड के भगवानपुर पंचायत के बनकटा गाँव मे बीएमसी दीपक चौधरी व केयर बीएम के सहयोग से जागरूकता रैली निकाली गई । थावे में यूनिसेफ बीएमसी संजय कुमार सिंह, बीसीएम विजय कुमार, माझा प्रखंड में बीएमसी नवीन कुमार, बीसीएम अरुण कुमार, सीएफ अमरजीत कुमार, सीडीपीओ शाहिद अख्तर, बीएमएन्डई अभिषेक परिमल शामिल थे।

अफवाहों से बाहर आकर कर निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :

एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए अफवाहों से बाहर आकर निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही अपने अन्य सहयोगियों को भी प्रेरित करें। क्योंकि, वैक्सीन ही इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात का सबसे बेहतर विकल्प है। इससे ना सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा।

बुजुर्गों का टिकाकरण:

आमलोगों के रूप में सरकार के गाइडलाइन के अनुसार 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले बुजुर्गों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। जिसके कारण वैक्सीनेशन की जानकारी ऐसे बुजुर्गों तक पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि वैक्सीन की सही जानकारी लोगों तक पहुँच सके और लोग ससमय अपना वैक्सीनेशन करा सकें।