सारण एसपी का फरमान: थानों में आगंतुकों से शालीनतापूर्वक व्यवहार करें पुलिस पदाधिकारी, आवेदन लेने के बाद दें रसीद

0

छपरा:- पुलिस के प्रति आमजनता में विश्वास बढ़ाने के लिए सारण के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने अच्छी पहल की शुरूआत की है। एसपी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि थानों में आने वाले आगंतुकों से शालीनतापूर्वक व्यवहार करें। सभी थाना, अंचल पु०नि० कार्यालल, अनुमंडल पु० पदा० कार्यालय में आने वाले आगंतुको से शालीनतापूर्वक व्यवहार करने एवं उनका परिवाद / आवेदन पत्र लेने के बाद उन्हें प्राप्ति रसीद देने हेतु निर्देशित किया गया। ऐसी सूचना प्राप्त हो रही थी कि थाना, अंचल पुलिस निरीक्षक कार्यालय, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में आने वाले आगंतुकों से अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है तथा अपना परिवाद व आवेदन लेकर आए आगंतुकों को प्राप्ति रसीद नहीं दिया जाता है, जिससे आगंतुकों को यह भरोसा नहीं होता कि पुलिस द्वारा उनके परिवाद, आवेदन पर कोई कार्रवाई की जाएगी। इससे लोगों के बीच अविश्वास की भावना उत्पन्न होती है। थानों में पूर्व से दिए गए निर्देशानूसार आगंतुक पंजी संधारित तो किया गया है, परन्तु उसे सही से संधारित एवं कियान्वित नहीं किया जा रहा है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

सशक्त समाज की अवधारणा पर आधारित पुलिसिंग के लिए शुरू हुई पहल

सारण एसपी ने बताया कि इस परिप्रेक्ष्य में बेहतर नागरिक सुविधा, सेवा एवं लोकोन्मुखी पुलिसिंग की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाने के उद्देश्य तथा संवेदी पुलिस: सशक्त समाज की अवधारणा पर आधारित पुलिसिंग हेतु पुलिस को जिम्मेवार एवं उत्तरदायी बनाने के लिए सारण जिलान्तर्गत सभी थानाध्यक्ष, अंचल पुलिस निरीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को आदेश दिया गया है अपने कार्यालय में एक आगंतुक पंजी संधारित करेंगे जिसमें प्रतिदिन आने वाले आगंतुको का नाम, पता, मो० एवं उनसे प्राप्त आवेदन का विषय एवं कृत कार्रवाई से सम्बंधित विवरणी पंजी में कमवार लिखेंगे। साथ ही जब भी आगंतुक सम्बंधित कार्यालय आएँ तो उनके साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करते हुए उनसे परिवाद, आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे और उनके आवेदन की दूसरीप्रति, रसीद, फॉर्म पर आगंतुक पंजी का कम. दिनांक एवं कार्यालय से सम्बंधित मुहर लगाकर प्राप्ति रसीद के रूप में उन्हें देंगे।

एसपी ने लागू की नयी व्यवस्था

थाना स्तर पर जिलान्तर्गत सभी थानों में ओडी पदाधिकारी थाना में आए आगंतुकों का आवेदन पत्र लेकर उसे आगंतुक पंजी में प्रविष्टि कर आवेदन की दूसरी कॉपी, रसीद, फॉर्म पर आगंतुक पंजी में प्रविष्टि का कम दिनांक लिखकर एवं मुहर लगाकर आगंतुक को प्राप्ति रसीद के रूप में अनिवार्य रूप से देंगे। इसकी पूरी जिम्मेवारी ओडी पदाधिकारी की रहेगी तथा थानाध्यक्ष इसे सुनिश्चित करायेंगे।

विजिटर डेस्क रिसिविंग काउंटर बनाया जायेगा

एसपी ने कहा कि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय, अंचल पु०नि० कार्यालय जिलान्तर्गत सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचल पुलिस निरीक्षक अपने कार्यालय में एक पुलिसकर्मी अथवा पुलिस पदाधिकारी को कार्यालय में आए आगंतुकों से परिवाद, आवेदन पत्र प्राप्त कर उन्हें प्राप्ति रसीद देने हेतु नामित करेंगे तथा उक्त नामित पुलिस पदाधिकारी, कर्मी के अवकाश, अनुपस्थिति में उस अवधि में दूसरे पुलिसकर्मी को ये दायित्व सौपेंगे।