जिले में “फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज” थीम आधारित फिट इंडिया साईकलोथॉन कैंपेन का होगा आयोजन

0
  • स्वास्थ्य संस्थानों पर कार्यरत चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी निकालेंगे साइकिल रैली
  • अभियान के समापन के बाद मिलेगा ई सर्टिफिकेट

छपरा: वर्तमान में कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के संदर्भ में आम जनमानस में शारीरिक तंदुरुस्ती के महत्व के प्रचार प्रसार एवं दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जिले में फिट इंडिया थीमैटिक कैंपेन “फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज, के संदेश को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित करने के उद्देश्य से सभी स्वास्थ्य संस्थानों यथा- सदर अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल विशेषकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर 31 जनवरी तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह विशेष सचिव मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जारी पत्र में बताया गया है कि सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार फिट इंडिया साईक़लोथॉन कार्यक्रम अयोजित करना है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

अपने-अपने साइकिल के साथ कैंपेन में भाग लेंगे स्वास्थ्य कर्मी

पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि 31 जनवरी तक की अवधि में किसी एक दिन सभी स्वास्थ्य स्थानों पर कार्यरत सभी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों यथा स्टाफ नर्स, एएनएम, लैब टेक्नीशियन आदि तथा सभी आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका को यथासंभव अपने-अपने ड्रेस कोड में अनिवार्य रूप रुप से उपस्थित होकर अपनी अपनी साइकिल के साथ “फिट इंडिया साइकिलोथॉन कैंपेन” में भाग लेना अनिवार्य है।

कैंपेन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी

इस अभियान में भाग लेने के लिए सभी संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों की कुल संख्या, तय की जाने वाली निर्धारित दूरी के साथ फिट इंडिया पोर्टल पर संस्थानवार निबंधन कराया जाना अनिवार्य है।

अभियान के समापन के बाद मिलेगा ई सर्टिफिकेट

इस अभियान में भाग लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को ई सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। अभियान के समापन के उपरांत फोटो या 10 सेकंड का वीडियो आदि के साथ सूचनाओं को फिट इंडिया पोर्टल पर अपलोड करने पर ई/सर्टिफिकेट निर्गत किया जाएगा। अभियान का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।