छठ पर दिखी जबरदस्त आस्थाः अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, सीएम और डिप्टी सीएम ने भी घर पर मनाया पर्व

0

पटना: बिहार में आस्था के महापर्व छठ पर बुधवार की शाम अद्भुत छटा दिखाई दी। घाटों पर उमड़े सैलाब के बीच व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घरों पर ही पर्व मनाया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

पटना में नितीश कुमार ने अपने घर पर ही अर्ध्य दिया। डिप्टी सीएम रेणु देवी बेतिया आवास पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देती दिखीं। सीवान में पैतृक गांव सारण जिले के भूमिहारा में नदी किनारे महाराजगंज के बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल ने अर्ध्य दिया। छठ घाट पर खुद दउरा लेकर भी सांसद दिखाई दिये। राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा बेगुसराय में अपने घर मंसेरपुर में छठ मैया का डाला खुद सिर पर रखकर घाट पर पहुंचे।

पटना से लेकर बक्सर तक हर तरफ छठ का उल्लास दिखाई दिया। लोग अपने-अपने घरों से दोपहर से पहले ही घाटों की ओर जाते दिखाई दिये। बक्सर के गंगा तट पर अर्घ्य दान देने वालों की भीड़ दिखाई दी। गया के फल्गु घाट पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देने की होड़ मची रही।

गोपालगंज में सैलाब के साथ लोगों ने अर्घ्य दिया। आरा कलक्ट्रेट घाट भारी भीड़ रही। हाजीपुर में नारायणी तट पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने लोग पहुंचे। वैशाली जिले के बिदुपुर में गंगा किनारे घाट पर कटाव की स्थिति को लेकर खरनाक स्थिति को देखते हुए नाव से श्रद्धालु उस पार पहुंचे और अर्घ्य दिया। पटना के विजय राघव मंदिर केशरी नगर में बने छठ घाट व्रतियों ने अर्घ्य दिया।

चार दिनी पर्व के तीसरे दिन शाम को बांस की टोकरी में फलों, ठेकुआ, चावल के लड्डू आदि से अर्घ्य का सूप सजाया जाता है, जिसके बाद व्रती अपने परिवार के साथ सूर्य को अर्घ्य देते हैं। इसके साथ ही चौथे दिन सुबह उगते हुए सूर्य को दूसरा अर्घ्य दिया जाएगा और अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जाएगा।

घरों में भी दिया गया अर्ध्य

बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर के आंगनों, बगीचों और छतों पर भी सूर्य को अर्घ्य दिया। घर पर पानी जमा कर उसमें उतरकर व्रती महिलाओं ने फलों से भरा सूप उठाया और सूर्य को अर्पित किया। यह इस भावना के साथ है कि जिस सूर्य ने हमें अन्न दिया हम सबसे पहले उसे श्रद्धा भाव के साथ अर्पित कर रहे हैं। पूरे अनुशासन के साथ। निर्जला की सात्विकता के साथ।

घाटों पर विशेष इंतजाम, नीतीश ने भी किया निरीक्षण

राजधानी के गंगा घाटों खासकर कलेक्ट्रेट घाट, दरभंगा हाउस काली घाट, रानी घाट, गांधी घाट, लॉ कॉलेज घाट, गाय घाट, पटना कॉलेज घाट, दीघा 95 नंबर घाट, पाटी पुल घाट, दीघा ब्रिज के पास के घाट समेत कई गंगा घाटों पर व्रतियों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्था की गई। सीएम नीतीश कुमार भी निरीक्षण के लिए पहुंचे।