बिहार में बदली व्यवस्था, जाति, आय प्रमाण पत्र जारी करेंगे राजस्व अधिकारी

0

पटना: बिहार में इस वक्त जो जिम्मेदारी अंचल अधिकारी निभाते थे अब वह जिम्मेदारियां राजस्व अधिकारी निभाते नजर आएंगे आपको बता दें की जाति पत्र और उनसे जुड़े सभी कार्य बिहार में राजस्व अधिकारी करते नजर आएंगे। बिहार में रह रहे सभी पिछड़े वर्ग और अति पिछड़े वर्ग के लिए प्रमाण पत्र जरूरी होता है। ऐसे में सरकार इन सभी लोगों के लिए समय-समय पर प्रमाण पत्र लाती रहती है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

ऐसे प्रमाण पत्र द्वारा राज्य में रह रहे वह सभी लोग जो सरकार द्वारा दिए गए फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं उनको इन प्रमाण पत्र द्वारा आसानी से लाभ मिल जाता है। यह सारा कार्य अंचलाधिकारी द्वारा किया जाता था लेकिन अब यह सारा कार्य राजस्व अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

आपको बता दें कि किसी भी राज्य के सरकार की जिम्मेदारी होती है कि उस राज्य में रह रहे लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकें एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। वह आगे आकर समाज में अपना योगदान दें लेकिन समाज में योगदान देने के लिए कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो इन लोगों के ऊपर सवाल उठाते हैं उन सवालों से बचने के लिए सरकार पिछड़ी जातियों को प्रमाण पत्र देती है ऐसे में अगर आय या जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होती है तो वह भी राजस्व अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।