हंगरी के बारे में ये रोचक बातें आप नहीं जानते होंगे

3
interesting facts of hungary

हंगरी यूरोप का बहुत ही खूबसूरत देश

यूरोप का एक छोटा सा देश हंगरी के बारे में लोग बहुत ही कम जानते हैं लेकिन हंगरी में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो दुनिया के किसी भी जगह नहीं होती आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Hungary के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आपको नहीं मालूम होगी। हंगरी यूरोप के पूर्व में स्थित एक छोटा सा देश है जिसे एक बहुत ही प्राचीन देश माना जाता है और एक समय में यह देश रोमन साम्राज्य का हिस्सा था। एक समय पर ऐसा दौर आया की इस देश पर हंस नामक प्रजाति ने आक्रमण कर दिया और तब से यह देश हंगरी के नाम से जाना जाता है। हुंगरी में बोले जाने वाली भाषा हंगेरियन (Hungarian) है जो हंस प्रजाति से काफी प्रभावित माना जाता है। हंगरी एक ऐसा देश है जिसके पास कुल 13 नोबेल प्राइज (Nobel Prize) मौजूद है जोकि जापान,भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से भी अधिक है। हंगरी में पैदा होने वाले बच्चे का नाम खुद से नहीं रखा जा सकता हंगरी सरकार के द्वारा एक लिस्ट निकाला जाता है और माता पिता को अपने बच्चे का नाम उसी लिस्ट में से रखना होता है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

interesting fact about hungary

हंगरी के ज्यादातर लोग एक दूसरे को नाम से नहीं बुलाते और नाम के जगह यहां पर सरनेम का इस्तेमाल बहुत ही अधिक होता  है Hungary  दुनिया एकमात्र देश है जहां पर सबसे बड़ा संख्या वाला नोट निकाला गया और यह इतना बड़ा है कि इसको लिखने के लिए एक के बाद 18 शून्य बैठाना होता है। हंगरी का नाम उन देशों में आता है जहां दुनिया में सबसे पहले मेट्रो का शुरूआत किया गया। हंगरी का पार्लियामेंट बिल्डिंग दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा parliament building है और यह बिल्डिंग हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट (Budapest) का सबसे बड़ा बिल्डिंग माना जाता है। हंगरी का आदमी प्रति इनकम और यहां के लोगों का रहन सहन काफी अच्छा माना जाता है लेकिन फिर भी यहां पर आत्महत्या की संख्या बहुत ही ज्यादा है और यह एक ऐसा देश है जहां पर आदमी प्रति सबसे ज्यादा आत्महत्या होता है। बहुत सारे लोगों का मानना है कि यहां के ज्यादातर लोग बहुत उदास होने की वजह से आत्महत्या करते हैं और बहुत सारे लोगों का मानना है कि यहां के लोग कैंसर की वजह से आत्महत्या करते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि जहां दुनिया में आत्महत्या को कायरता का प्रतीक माना जाता है वही हंगरी में इसे वीरता का प्रतीक माना जाता है।

यह भी पढ़े :- रोमानिया एक काले जादू का देश

interesting facts of hungary

हंगरी में चलने वाली मुद्रा हंगेरियन फ़ोरिंट (hungarian forint) है और एक हंगेरियन फ़ोरिंट भारत का लगभग 0.24 भारतीय रुपए होते है एक समय पर Hungary सोवियत संघ का हिस्सा माना जाता था। और उस वक्त हंगरी का आदमी प्रति इनकम काफी अधिक था हंगरी में ज्यादातर लोग ईसाई धर्म का पालन करते है।

3 COMMENTS

Comments are closed.